स्वस्थ-जगत

ग्लोइंग स्किन के लिए फिटकरी और बेसन का उपयोग कैसे करें

फिटकरी के बारे में तो आपने सुना ही होगा, एक ओर जहां पुरुष इसका इस्तेमाल करते हैं वहीं कई घरेलु नुस्खों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि ये एक फिटकरी स्किन से जुड़ी कई परेशानियां ठीक करने में कमाल की है।

लेकिन इसका उपयोग कैसे करें? आपके इसी प्रश्न का उत्तर आज हम आपको इस लेख में बताए गए हैं। आज हम आपको फिटकरी से एक ऐसा फेस पैक बनाने का तरीका बताने वाले हैं, जो आपके चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के साथ साफ और निखरी त्वचा देने में मदद करेगा। तो फिर आइये जानते हैं इन नुस्खों को तैयार करने का तरीका।

चेहरे के लिए फिटकरी के फायदे फिटकरी के फायदे त्वचा की देखभाल में इस्तेमाल किया जाने वाला एक ऐसा उत्पाद है, जिसमें एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करके उसे स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

ये हमारे चेहरे से कील-मुंहों को कम करने, त्वचा को टाइट कर फिन लियोन्स को दिखाने और रंगत निखारने में मदद करता है। आप इस मछली फिटकरी का कैसे उपयोग कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

फिटकरी फेस पैक कैसे बनायें?

फिटकरी पाउडर- 1 वर्जिन बेसन- 2 ऑर्गेनिक गुलाब जल- 4 पीस कच्चा दूध- जरूरी नोट- इस फैक्ट्री का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि जरूरी नहीं है आपकी और हमारी त्वचा एक सी हो।

फिटकरी फेस पैक बनाने का तरीका सबसे पहले एक कटोरी लें और इसमें बेसन, आधा हिस्सा फिटकरी और गुलाब जलकैलेरी और गुडमैल से मिक्स कर लें।
इसके बाद कटोरी में कच्चा दूध मिक्स करें और स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें।
अब इस तैयार पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक आराम के लिए निकलें।
पूरा होने के बाद चेहरा धो लें और फिर देखें कि कैसे आपके चेहरे पर निखार आ गया है और त्वचा मुलायम हो गई है।
आप सप्ताह में 1-2 बार इस औषधि का प्रयोग कर सकते हैं।

इन बातों का खास ध्यान रखें कि फिटकरी से जुड़ी कई बातें आपको एक बार जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए- इस बात का खास ध्यान रखें कि फिटकरी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए सप्ताह में 2 बार ही इसका इस्तेमाल करें।
यदि आपको कोई त्वचा रोग है तो फिटकरी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
अगर आपको भी किसी तरह की त्वचा मिलती है तो सबसे पहले त्वचा विशेषज्ञ को बताएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button