स्वस्थ-जगत

बादाम का तेल: हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने में मददगार

चमड़े के सामान जैसे कि मेलास्मा या स्ट्रेंथनेस से लेकर समुद्र तट तक के लिए आम तौर पर लोग सस्ते चमड़े के उत्पादों पर खर्च करते हैं। लेकिन कभी-कभी इसकी जरूरत नहीं होती. ऐसे कई ऑनलाइन रेमेडीज़ मौजूद हैं, जो पुराने ज़माने से स्किन से जुड़े स्टूडियो के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इससे आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ता।

बादाम का तेल एक अनोखा रामबाण उपाय है। यह एंटीऑक्सीडेंट तेल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है। न्यूयॉर्क के बोर्ड सर्टी ओपेरिम डर्मेटस्टिओन ऐना कार्प वूमेन्स हेल्थ को बताते हैं कि बादाम के तेल से त्वचा में जलन और सूजन आसानी से पाई जा सकती है। लेकिन इसके लिए सही तरह से इसका तरीका पता होना जरूरी है।

पिगमेंट्स पर ये बेहद ही असरदार त्वचा के लिए बेहतरीन बादाम का तेल, वैसे तो बादाम का तेल दो तरह का होता है- कड़वा और मीठा होता है। लेकिन डॉक्टर कार्प का कहना है कि बादाम का तेल और खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसे खाने वाले बादाम से निकाला जाता है।

इसमें विटामिन, विटामिन, एसिडिटी और कई तरह के दर्शन मौजूद होते हैं। त्वचा के लिए हमेशा कोल्ड-प्रेस्ड बादाम का तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही हानिकारक होता है।

त्वचा पर बादाम तेल लगाने के फायदे त्वचा की सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं।
 आलू को बनाने से पहले इसे बनाया जाता है।
 इसमें विटामिन ए होता है, जो त्वचा को पोषण देता है।
 विटामिन ई होता है जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करता है।

बादाम तेल के नुकसान अगर आपको बादाम या बादाम से एलर्जी है, तो बादाम का तेल नहीं। इससे त्वचा में लालिमा, खुजली, सूजन या दाने हो सकते हैं। गंभीर मामलों में, यह एनाफिलेक्सिस का कारण भी बन सकता है, जो कि जन्मजात हो सकता है। हालाँकि, आमतौर पर बादाम के तेल से जल्दी कोई नुकसान नहीं होता है।

त्वचा पर बादाम का तेल कैसे लगाएं?

विद्वतजनों का कहना है कि बादाम का तेल हमेशा रात में बिकने के बाद खराब हो जाता है। इसका उपयोग मेकअप हटाने के लिए भी किया जा सकता है। हालाँकि इसके बाद फेसबुक पर ऐसा करना जरूरी है।

इसे लेकर जाने में थोड़ी देर लग सकती है, अगर आपकी त्वचा अच्छी तरह से रिस्पॉन्स कर रही है तो आप इसे लेकर लंबे समय तक रिलीज रख सकते हैं।

इससे पहले पैच टेस्ट जरूरी है कि बादाम का तेल आम तौर पर नॉन-कॉमेड जेनेटिक पर होता है, यानि कि यह पोर्स को बंद नहीं करता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा तेल या मुहांसे वाली है तो इससे ब्रेकआउट हो सकते हैं। इसलिए डॉ. कार्प बादाम तेल को त्वचा पर लगाने से पहले पैच टेस्ट की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button