देश

ऊना से दिल्ली आ रही वंदे भारत ट्रेन पर फिर पथराव, 2 कोचों के टूटे शीशे, जांच में जुटी पुलिस

ऊना
ऊना मुख्यालय के समीप पड़ते बसाल गांव में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की घटना की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बसाल, त्यूड़ी और पनोह गांवों में रेलवे ट्रैक के आसपास रहने वाले लोगों से पूछताछ की है। इसके अलावा रेल ट्रैक के समीप प्रवासी लोगों की बस्तियों में जाकर पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस ने आशंका जताई है कि पूर्व की भांति इस बार भी प्रवासी बच्चों ने वंदेभारत ट्रेन पर पथराव किया है। बता दें कि शनिवार दोपहर करीब 1.15 बजे गांव बसाल के पास कुछ अज्ञात लोगों ने ट्रेन पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। पथराव के दौरान 2 कोचों के शीशे टूट गए हैं, जबकि 2 पर पत्थरों के निशान पड़ गए हैं। गनीमत रही कि इस घटना में कोई यात्री घायल नहीं हुआ। ट्रेन के चालक ने रेलवे पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाने के साथ-साथ विभाग के उच्च अधिकारियों को घटना से अवगत कराया है। रेलवे पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया है।

13 अक्टूबर 2022 को दी थी वंदेभारत की सौगात
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर 2022 को ऊना दौरे पर यहां के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनाव से पहले हरोली में बनने जा रहे बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास करने पहुंचे थे। इसी मौके पर देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन हिमाचल प्रदेश लोकार्पित की गई थी।

दो वर्ष में पथराव की दो घटनाएं
ट्रेन के शुरू होने के छह दिन बाद 18 अक्तुवर 2022 को अजनोली गांव में फाटक पर गुजर रही वंदेभारत ट्रेन की ई-1 बोगी पर पथराव किया था। जिससे वंदेभारत ट्रेन के दो शीशे क्षतिग्रस्त हो गए थे। ट्रेन पर पथराव करने वाले प्रवासी बच्चों को फाटक पर मौजूद लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया था। लेकिन बच्चे नाबालिग होने पर स्थानीय लोगों के हस्ताक्षेप पर रेलवे पुलिस ने उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया था। इसके बाद रेलवे पुलिस ने पत्थरबाजों पर नजर रखने के लिए कदम उटाए थे। जिसमें नंगल डैम से अंब-अंदोरा रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे पुलिस के जवानों ने पेट्रोलिंग शुरू की। इसके अलावा रेलवे पुलिस के इंस्पेक्टर और एएसआई रैंक के अधिकारी स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित करके छात्रों को जागरूक करने का अभियान चलाया गया था।

रेलवे के उच्च अधिकारियों को किया सूचित
रेलवे चौकी ऊना के कार्यवाहक प्रभारी मोहिंद्र सिंह ने बताया कि बसाल गांव में वंदेभारत पर पथराव की सूचना मिलने के बाद रेलवे पुलिस ने त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी है। आरएपीएफ एवं ऊना पुलिस की टीम ने बसाल, त्यूड़ी और पनोह गांवों में रेलवे ट्रैक के आसपास रहने वाले लोगों से पूछताछ की है। उन्होंने बताया कि पथराव करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button