धर्म/ज्योतिष

नवरात्रि 2024 विशेष-वित्तीय स्थिरता और व्यवसाय में लाभ के लिए करें ये 6 ज्योतिषीय उपाय

नवरात्रि 2024 की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि का पर्व माता दुर्गा के नौ सिद्धांतों को मनाया जाता है। मान्यता है कि नवरात्रि में माता दुर्गा की पूजा करने से साहस, बुद्धि, बल और प्रभाव में वृद्धि होती है। साथ ही व्यक्ति हर तरह के संकट से मुक्ति पाता है। इसके अलावा नवरात्रि को धन प्राप्ति के लिए भी बहुत विशेष माना जाता है। माता दुर्गा का एक रूप महालक्ष्मी भी है इसलिए लक्ष्मी जी की विशेष कृपा पाने के लिए आपको नवरात्रि में धन प्राप्ति के कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए।

​नवरात्रि की शाम के समय या फिर नदी के किनारे दीया जलाना। दीया के बाद हाथ जोड़कर माता लक्ष्मी की पूजा करें और फिर बिना कुछ कहे उस स्थान से प्रस्थान करें।

​नवरात्रि पर बरगद के पेड़ की जड़े अपने घर ले जाएं। कैंची को बंद करने से पहले माता लक्ष्मी सहित नव दुर्गा का नाम लेकर अपनी संपूर्ण मूर्ति की मुक्ति के लिए प्रार्थना करें। इससे आपको धन प्राप्ति होगी।

​नवरात्रि में श्री सूक्त का पाठ करना होता है। ऐसा 108 दिनों तक लगातार करने से धन से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही इस दौरान माता लक्ष्मी की आरती भी करें।

​माता लक्ष्मी को केसरयुक्त प्रसाद का भोग लगाएं कनकधारा स्त्रोत​ आपको माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए आज शाम माता लक्ष्मी को केसरयुक्त मां लक्ष्मी को कनकधारा स्त्रोत का पाठ 9 बार प्राप्त करें। इससे नौ देवियों की कृपा से न केवल आपके जीवन में धन धान्य की कमी होती है बल्कि आपके धन समृद्धि का संकट भी दूर हो जाता है।

​पीपल पर लाल रंग का झंडा और जलता हुआ दीपक ​अगर आप नवरात्रि में अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको लाल रंग का झंडा लगाना चाहिए। साथ ही पीपल के पेड़ के पास देसी घी का एक दीपक भी जलाएं। इससे माता भगवती की विशेष कृपा होती है जिससे आपको अचानक धन लाभ होता है और आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।

​नवरात्रि में कमल को बनाए रखना बहुत खास होता है लेकिन नवरात्रि में शुक्रवार के दिन आप कमल के फूल की सजावट करते हैं इसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर अपनी सालगिरह या पैसिफिक में रखने वाली अलमारी में रख देते हैं, इससे आप पर भी माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button