देश

झारखंड के 24 जिलों में गरीब बच्चों के लिए श्रम विभाग खोलेगा स्कूल: सीएम हेमंत

धनबाद.

झारखंड में आगामी कुछ ही दिनों में विधानसभा चुनाव का एलान हो सकता है। इसे लेकर एक तरफ जहां तमाम राजनीतिक दलों की तरफ से अपनी-अपनी तैयारियां की जा रही है। वहीं राज्य में सत्ताधारी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तरफ से तमाम सरकारी योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जा रहा है। इस कड़ी में आज धनबाद के दौरे पर पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ा एलान किया है।

24 जिलों में स्कूल खोलेगा श्रम विभाग- सोरेन
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य का श्रम विभाग अगले साल से 24 जिलों में गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोलने का काम शुरू करेगा। धनबाद जिले में एक सरकारी समारोह को संबोधित करते हुए सीएम सोरेन ने यह भी कहा कि झारखंड में मॉडल स्कूलों की संख्या वर्तमान 80 से बढ़कर 5,000 हो जाएगी, ताकि गरीब बच्चे निजी स्कूलों के छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।
सीएम ने 36,996 युवाओं को दिए ऑफर लेटर
इस कार्यक्रम में, मुख्यमंत्री ने लगभग 36,996 युवाओं को ऑफर लेटर वितरित किए, जिन्हें कई राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में भर्ती किया गया था। सीएम सोरेन ने कौशल अधिग्रहण के लिए ब्लॉक-स्तरीय संस्थानों के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं के खातों में यात्रा और बेरोजगारी भत्ता भी ट्रांसफर किया। इसके अलावा, सीएम ने धनबाद जिले के लिए लगभग 178.12 करोड़ रुपये की 217 परियोजनाओं का अनावरण किया।
'अगले साल से इस परियोजना पर शुरू होगा काम'
सोरेन ने कहा युवा श्रम विभाग के माध्यम से रोजगार पाने से पहले कई स्कूलों में अपनी शिक्षा प्राप्त करते हैं। लेकिन, अब 24 जिलों में ‘श्रम आवासीय विद्यालय’ (विभाग के आवासीय विद्यालय) खोले जाएंगे। सीएम ने आगे कहा कि गरीब बच्चों को वहां मुफ्त में पढ़ने का मौका मिलेगा। हम अगले साल से इस परियोजना पर काम शुरू करेंगे। वहीं नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले युवाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा, आप सभी को श्रम विभाग के सरकारी प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षित किया गया है और आपको अपने कौशल के अनुसार नौकरी मिली है। लेकिन, आपकी दौड़ यहीं नहीं रुकनी चाहिए। आप अपना भविष्य और उज्ज्वल कर सकते हैं। यह आप पर और आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button