खेल-जगत

श्रीलंका न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 की शानदार जीत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में तीसरे स्थान पर

गाले
श्रीलंका न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर 2-0 की शानदार जीत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की तालिका में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, श्रीलंका को इस चक्र में चार टेस्ट और खेलने हैं, जिनमें दो दक्षिण अफ्रीका में और दो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर हैं। श्रीलंका ने अब लगातार तीन टेस्ट जीते हैं, जिसकी शुरुआत इस महीने की शुरुआत में ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ यादगार जीत से हुई थी। इसके बाद वे न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो मैचों की सीरीज जीती, श्रीलंकाई टीम ने पहला मैच 63 रन से और दूसरा मैच एक पारी और 154 रन से जीता।

धनंजय ने मैच के बाद टेस्ट फाइनल में पहुंचने की दौड़ में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर कहा, हम केवल एक मैच से दूसरे मैच तक ही सीमित रह गए हैं। अगर आप बहुत आगे की ओर देखते हैं तो आप तत्काल महत्वपूर्ण चीजों को मिस कर सकते हैं। यह वही है जो मैं हमेशा युवा खिलाड़ियों से कहता हूं, अगर आप एक मैच से दूसरे मैच तक वही करते हैं जो जरूरी है, तो अंक तालिका में जो होना चाहिए वह खुद ही हो जाएगा।

हालांकि, श्रीलंका के कप्तान को गर्व है कि उन्होंने टीम को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंचा दिया है। धनंजय ने कहा, मैं छह साल से टीम का हिस्सा हूं और हम हमेशा रैंकिंग में ऊपर आना चाहते थे, लेकिन हमने कोशिश की और असफल रहे। हम सही टीम नहीं बना पाए, लेकिन अब हमारे पास यह है। और अब हमारे पास ऐसे संयोजन भी हैं जो किसी भी सतह पर काम कर सकते हैं, चाहे वह घरेलू हो या विदेशी।

दूसरे टेस्ट में श्रीलंका की बड़ी जीत न्यूजीलैंड को पहली पारी में रनों के पहाड़ के नीचे दबाने के परिणामस्वरूप हुई, जब उन्होंने पारी घोषित करने से पहले 602/5 रन बनाए। धनंजय ने पारी घोषित की, जब कामिंदु मेंडिस 182 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने फैसले का समर्थन किया, जबकि बल्लेबाज दोहरे शतक से केवल 18 रन दूर था। धनंजय ने कहा, कामिंडू के दोहरे शतक से ज़्यादा मैं चाहता था कि कुसल मेंडिस शतक बनाए क्योंकि उसने काफ़ी समय से शतक नहीं बनाया था। लेकिन जब हम मैच में उस मुकाम पर पहुँचे, तो मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा फ़ैसला था। कामिंडू खुद भी इस फ़ैसले से सहमत थे।

कामिंदू ने कहा, हमने बोर्ड पर एक बड़ा स्कोर बनाया था, लंच के समय भी मेरे पास 136 रन थे। इसलिए तब भी योजना थोड़ी और रन बनाने की थी और फिर उन्हें बल्लेबाजी के लिए बुलाना था। मुझे लगता है कि यह निर्णय सही समय पर लिया गया था क्योंकि हम सभी जानते हैं कि गाले में आखिरी घंटे में बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल है और मुझे लगता है कि यह उस निर्णय की वजह से था कि हम अगली सुबह उन्हें आउट करने में सक्षम थे।

न्यूजीलैंड को सिर्फ 88 रन पर आउट करने और फॉलो-ऑन लागू करने के बाद, श्रीलंका की जीत स्पिनर निशान पीरिस के चौथी पारी में छह विकेट लेने पर निश्चित हुई। धनंजय ने खेल के लिए उन्हें चुनने के अपने फैसले को सही ठहराने के लिए डेब्यू करने वाले खिलाड़ी की सराहना की।

धनंजय ने कहा, निशान ने काफी समय तक घरेलू क्रिकेट में बहुत अच्छी गेंदबाजी की है और मैंने इस बात पर जोर दिया था कि ऐसा गेंदबाज लाया जाए जो दूसरे छोर पर प्रभात [जयसूर्या] के साथ इकॉनमी रेट को कम रख सके, खासकर टर्निंग ट्रैक पर। इस तरह आप विपक्ष पर दबाव बना सकते हैं, और मुझे लगता है कि उन्होंने इस खेल में अपना काम बेहतरीन तरीके से किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button