विदेश

रिपब्लिकन हाउस के शीर्ष नेताओं ने 2024 के चुनावों में राष्ट्रपति पद की उम्‍मीदवारी के लिए ट्रंप का समर्थन किया

ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट से उनकी मतपत्र पात्रता पर कोलोराडो के फैसले को अमान्य करने का किया आग्रह

वाशिंगटन
 पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले को अमान्य करने के लिए कहा है, जिसने उन्हें राज्य के 2024 के राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से हटा दिया था।

दो हफ्ते पहले, कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने 4-3 वोट के साथ फैसला सुनाया कि ट्रम्प, जो 2024 के रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं, राष्ट्रपति पद के योग्य उम्मीदवार नहीं हैं।

कोलोराडो, साथ ही कुछ अन्य राज्यों में मुकदमों में तर्क दिया गया है कि ट्रम्प को मतपत्रों से अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए, क्योंकि वह जो बााइडेन की 2020 के राष्ट्रपति चुनाव की जीत को रोकने के प्रयास में 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल विद्रोह को उकसाने में लगे हुए थे।

कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने पहली बार अमेरिकी राज्य अदालत पर सहमति व्यक्त की कि ट्रम्प को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव से अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।

ट्रम्प अभियान ने पहले कहा था कि वह अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से फैसले को पलटने की मांग करेगा। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसकी संभावना नहीं है कि सुप्रीम कोर्ट इस सप्ताह इतनी जल्दी मामले का समाधान करेगा।

पिछले हफ्ते, मेन की सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेन्ना बेलोज़, एक डेमोक्रेट, ने ट्रम्प को प्राथमिक मतदान से रोक दिया, इससे मेन पूर्व राष्ट्रपति को फिर से चुनाव लड़ने से रोकने वाला दूसरा राज्य बन गया।

ट्रम्प ने  राज्य अदालत में फैसले के खिलाफ अपील की, और अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का भी रुख कर सकते हैं।

 2024 के चुनावों में राष्ट्रपति पद की उम्‍मीदवारी का रिपब्लिकन हाउस ने ट्रंप का समर्थन किया

वाशिंगटन
 आयोवा कॉकस और न्यू हैम्पशायर बैठक के लिए एक पखवाड़े से भी कम समय बचा है, शीर्ष रिपब्लिकन 2024 व्हाइट हाउस की दौड़ में राष्ट्रपति पद के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का खुलकर समर्थन कर रहे हैं, जिससे कानूनी मामलों से घिरे हुए शख्‍स को रिपब्लिकन मतदाताओं के वोट मिलने की उम्‍मीद है।

रिपब्लिकन हाउस व्हिप टॉम एम्मर ने  घोषणा की कि वह व्हाइट हाउस के लिए अपनी नवीनतम बोली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि एक्स पर एम्मर की घोषणा के साथ रिपब्लिकन हाउस के सभी नेताओं ने अब ट्रंप के फिर से चुनाव लड़ने के अभियान का समर्थन किया है।

एम्मर ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "डेमोक्रेट्स ने स्पष्ट कर दिया है कि वे जो बाइडेन और उनकी विफल नीतियों को सत्ता में बनाए रखने के लिए अपने शस्त्रागार में हर उपकरण का उपयोग करेंगे। हम उन्हें अनुमति नहीं दे सकते। यह रिपब्लिकन के लिए हमारी पार्टी के स्पष्ट अग्रदूत के पीछे एकजुट होने का समय है, यही कारण है कि राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड जे. ट्रंप का समर्थन करने का मुझे गर्व है।''

एम्मर की घोषणा सदन के बहुमत नेता स्टीव स्कैलिस द्वारा मंगलवार को ट्रंप का समर्थन करने और आयोवा कॉकस द्वारा रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राइमरी में मतदान शुरू होने से दो सप्ताह से भी कम समय पहले की गई है।

स्कैलिस ने एक्स पर पोस्ट किया, "मुझे 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने पर गर्व है, और मैं उन परिवारों के लिए लड़ने के लिए ट्रंप, रिपब्लिकन हाउस और सीनेट के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं, जो बिडेन की विफल नीतियों के बोझ तले संघर्ष कर रहे हैं।"

ट्रंप ने स्कैलिस को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनका समर्थन पाना एक "महान सम्मान" है।

ट्रंप ने अपनी सोशल मीडिया वेबसाइट ट्रुथ सोशल पर लिखा, "मैं आपको या हमारे देश को निराश नहीं होने दूंगा!"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button