देश

पश्चिम बंगाल सरकार ने 1873 में शुरू की गई कोलकाता की ऐतिहासिक ट्राम को बंद करने का फैसला किया, लोग हुए भावुक

कोलकाता
जिंदगी में कुछ संसाधन इस तरह से जुड़ जाते है जब वह दूर होते हैं काफी दुख होता है। अब ऐसा कोलकाता में होने जा रहा है। पश्चिम बंगाल सरकार ने 1873 में शुरू की गई कोलकाता की ऐतिहासिक ट्राम को बंद करने का फैसला किया है। कोलकाता में 150 साल पुरानी ट्राम सेवा शहर की विरासत और आकर्षण का प्रतीक है। ट्राम में सवारी के लिए दुनियाभर के लोग कोलकाता पहुंचते हैं। लेकिन अब लोगों को कोलकाता में ट्राम नहीं दिखेगी। ट्राम को कोलकाता की लाइफ लाइन माना जाता है। भारत में ट्राम को अंग्रेजों ने शुरू किया था और बाद में इसे पटना, चेन्नई, नासिक और मुंबई जैसे शहरों ने अपनाया, लेकिन कोलकाता को छोड़कर हर जगह इसे समाप्त कर दिया गया।

एक यात्री ने जताई नाराजगी
इस कदम पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एक स्थानीय यात्री ने कहा कि इसे बंद नहीं किया जाना चाहिए। यह कोलकाता के लोगों, खासकर गरीबों के लिए जीवनरेखा है। अब महंगाई बढ़ गई है। बस में टिकट और टैक्सी से यात्रा करना अधिक महंगा है। ट्राम से यात्रा करने की तुलना में यह यात्रा का सबसे सस्ता साधन है क्योंकि यह बिजली से चलता है।

परिवहन मंत्री ने दिया यह तर्क
परिवहन मंत्री स्नेहासिस चक्रवर्ती ने कहा कि ट्राम परिवहन का एक धीमा तरीका है, और यात्रियों को तेज विकल्पों की आवश्यकता होती है। एस्प्लेनेड से मैदान तक एक मार्ग को छोड़कर, कोलकाता में ट्राम सेवाओं को यातायात समस्याओं के कारण समाप्त किया जा रहा है। इस तर्क पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि यह परिवहन का बहुत धीमा तरीका था और इसके परिणामस्वरूप ट्रैफिक जाम होता था, यात्री ने कहा कि यातायात की भीड़ के लिए ट्राम को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है।

2023 में, शहर की विरासत ट्राम सेवाओं के 150 साल पूरे होने पर कोलकाता में जश्न मनाया गया। राज्य के परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती और अन्य अधिकारियों ने केक काटकर शहर के गौरवपूर्ण क्षण का जश्न मनाया। मंत्री ने कहा कि ट्राम हमारा गौरव है। आजकल, ट्राम मार्ग पहले की तुलना में छोटे हैं। लेकिन सरकार ने ट्राम के कुछ विरासत मार्गों को बनाए रखने की कोशिश की है। हमारी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि शहर में ट्राम सेवाएं कभी खत्म न हों।

ट्राम कंडक्टर ने बताया गर्व का क्षण
ट्राम कंडक्टर मानस दास ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है। पिछले 40 वर्षों से, मैं कोलकाता में विभिन्न मार्गों पर ट्राम चला रहा हूं। अब, सेवा कम हो गई है, लेकिन शहर में लोग ट्राम की सवारी करना चाहते हैं। आगे बोले कि कोलकाता में ऐसा कभी इतिहास नहीं बनेगा। मैं ट्राम की लंबी यात्रा देखकर खुश हूं और चाहता हूं कि सरकार कोलकाता में ट्राम सेवा को एक विरासत परिवहन साधन के रूप में जारी रखने की कोशिश करे।

पहले घोड़े से खींची जाती थी ट्राम
बता दें कि ट्राम की शुरुआत सबसे पहले कोलकाता में घोड़े से खींची जाने वाली कारों के रूप में हुई थी, जिन्हें 24 फरवरी, 1873 को पटरियों पर उतारा गया था। भाप इंजन 1882 में पेश किए गए थे, और पहली बिजली से चलने वाली ट्राम 1900 में शुरू की गई थी। कोलकाता के विद्युतीकरण के लगभग 113 वर्षों के बाद ट्राम, एसी ट्राम 2013 में पेश किए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button