छत्तीसगड़

पालक और शिक्षकों के ही समन्वय से बच्चों का बेहतर विकास होता है सुनिश्चित : कलेक्टर

जांजगीर-चांपा

शिक्षकों एवं पालकों के बीच समन्वय बढ़ाने, शिक्षा के गुणवत्ता का उन्नयन करने के लिए जिले के सभी स्कूलों में मेगा पालक-शिक्षक सम्मलेन का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में कलेक्टर आकाश छिकारा पीएमश्री स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक जांजगीर में आयोजित पालक शिक्षक सम्मेलन में शामिल हुए।

कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए, जो न केवल बच्चों को ज्ञान प्रदान करे, बल्कि उन्हें अच्छा नागरिक बनाएं। उन्होंने छात्रों को समय के अनुरूप चलते हुए कड़ी मेहनत करने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों में शिक्षा का स्तर बढ़ने में जितना शिक्षकों का योगदान रहता है उतना ही पालकों का योगदान जरुरी है। उन्होंने अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई का नियमित आंकलन करने तथा स्कूल की बैठक में नियमित रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर ने अभिभावकों से बच्चों के टेस्ट परिणाम व पढ़ाई के संबंध में विस्तार से चर्चा की और अभिभावकों से कहा कि वे प्रतिदिन अपने बच्चों से संवाद करें, बच्चों से पूछे की आज क्या सीखा? बच्चे जब विद्यालय से घर पहुंचे तब अभिभावक उनसे जरूर यह पूछें कि उन्होंने आज विद्यालय में क्या पढ़ा और आज क्या सीखा, इसकी जानकारियां बच्चों से अनिवार्य रूप से प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि प्रतिमाह शिक्षकों से मिलकर पूछें बच्चा कैसे पढ़ाई कर रहा है। बच्चों के रूचि वाले क्षेत्र में बेहतर करने के लिए उन्हे प्रोत्साहित करें।

पीटीएम में पलकों ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ स्कील भी सिखाएं जिससे बच्चों में मानसिक विकास शारीरिक विकास भी हो सके। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी, सयुंक्त कलेक्टर ज्ञानेंद्र सिंह ठाकुर, डीएमसी आर के तिवारी सहित पालक, छात्र-छात्राएं एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button