खेल-जगत

T-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 9 जून को

नईदिल्ली
दुनियाभर में लोगों ने जश्न के साथ 2023 को विदाई दी और 2024 का शानदार अंदाज में स्वागत किया है. भारतीय क्रिकेट टीम भी अपने नए साल के सफर में जुट गई है. भारतीय टीम के लिए इस साल आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सुनहरा मौका है.

इस साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 जून में खेला जाएगा. इसके लिए जल्द ही शेड्यूल घोषित किया जाएगा. मगर सूत्रों के हवाले से भारतीय टीम का शेड्यूल का पता चला है. इसमें भारतीय टीम का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से होना है.

जबकि दूसरा मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 9 जून को खेला जाएगा. तीसरा मैच 12 जून को अमेरिका से होगा. यह तीनों मुकाबले न्यूयॉर्क में खेले जाएंगे. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला जाएगा. हालांकि आखिरी मौके पर वर्ल्ड कप के शेड्यूल बदलाव भी हो सकता है.

वेस्टइंडीज और यूएसए को मिली है मेजबानी
टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी वेस्टइंडीज और यूएसए को मिली है. इन दोनों की संयुक्त मेजबानी में यह पूरा टूर्नामेंट खेला जाना है. आईपीएल के ठीक बाद 4 से 30 जून के बीच इस वर्ल्ड कप के सभी मुकाबले खेले जाएंगे. अप्रैल में इसके लिए टीमें अपनी स्क्वाड का एलान करना शुरू कर देंगी.

भारतीय टीम का शेड्यूल

5 जून – Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क
9 जून – VS पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
12 जून – VS अमेरिका, न्यूयॉर्क
15 जून – VS कनाडा, फ्लोरिडा
20 जून – Vs सी-1 (न्यूजीलैंड) बारबाडोस
22 जून – Vs श्रीलंका, एंटीगुआ
24 जून – Vs ऑस्ट्रेलिया, सेंट लूसिया

26 जून – पहला सेमीफाइनल, गयाना
28 जून – दूसरा सेमीफाइनल, त्रिनिदाद
29 जून – फाइनल, बारबाडोस

ऐसा रहेगा आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फॉर्मेट

आगामी टी20 वर्ल्ड कप 4 जून से लेकर 30 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है. 20 टीमों वाला टूर्नामेंट कुल नॉकआउट समेत कुल 3 स्टेज में खेला जाएगा. सभी 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-8 में एंट्री करेंगी. इसके बाद फिर सभी 8 टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा. सुपर-8 स्टेज में दोनों ग्रुप की दो-दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी. दो सेमीफाइनल मुकाबले के जरिए दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी.

यानी कि अगला टी20 वर्ल्ड कप पिछले टी20 वर्ल्ड कप की तुलना में काफी अलग होगा और उसमें क्वालिफाइंग राउंड नहीं खेले जाएंगे और ना ही सुपर-12 स्टेज होगा. पिछले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमों ने भाग लिया था, जिसमें 8 टीमों को सीधे सुपर-12 स्टेज के लिए एंट्री मिली थी. वहीं 4 चार टीमों ने क्वालिफाइंग राउंड के जरिए सुपर-12 में जगह बनाई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button