मध्यप्रदेश

एमपी में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में हुई बारिश, 15 राज्यों में घना कोहरा

 ग्वालियर/ भोपाल
मध्यप्रदेश सर्द हवाओं से ठिठुर रहा है। ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन समेत 21 शहरों में मध्यम से घना कोहरा छाया हुआ है। गुरुवार को कई जिलों में पौने ग्यारह बजे तक सूरज नहीं दिखा। रात में भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, रायसेन, टीकमगढ़, बड़वानी आदि जिलों में हल्की बारिश हुई। कहीं-कहीं रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने 16 शहरों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडा ग्वालियर जिला रहा है. जहां कोहरे के साथ-साथ दिन और रात दोनों के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. जबकि सामान्य तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल रही है. ऐसे में रात में हुई बारिश के आंकड़े अभी आना बाकी है. प्रदेश में सर्द हवाओं के चलते ग्वालियर चंबल संभाग के जिले, रीवा, सागर, शहडोल, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, और इंदौर के जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहेगा. प्रदेश में 10 जनवरी तक लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलेगी. हवाओं की रफ्तार बढ़ने से उत्तरी हवाए तेजी से प्रदेश के तापमान पर अपना असर दिखाएंगी. बारिश और बूंदाबांदी की वजह से आज दिन का तापमान भी तेजी से गिरेगा.

यूपी से एमपी तक एक टर्फ लाइन सक्रिय: मध्य प्रदेश मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में अभी सेन्ट्रल उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश तक एक टर्फ लाइन सक्रिय है जिसके चलते मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश के राजधानी भोपाल, गुना, अशोकनगर, टीकमगढ़, सतना, रीवा, उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम में बादल छाए हुए हैं और कई जगह पर बारिश भी हो रही है. अभी यह मौसम इसी प्रकार का बना रहेगा. ईस्ट मध्य प्रदेश और वेस्ट मध्य प्रदेश दोनों ही जगह पर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा बादलों के साथ-साथ हल्की बूंदाबांदी और बारिश का दौर जारी रहेगा.

कोहरे की चपेट में मध्य प्रदेश

कई जगहों पर छाया घना कोहरा: कोहरे का भी प्रकोप लगातार उत्तरी मध्य प्रदेश के जिलों में जिसमें ग्वालियर चंबल संभाग के जिले, भिंड, मुरैना, दतिया के साथ-साथ रीवा, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में कुछ जगहों पर अधिक घना कोहरा देखने को मिल सकता है. प्रदेश में बारिश और कोहरे के साथ-साथ उत्तरी हवाओं ने भी रफ्तार पकड़ी हुई है. अभी उत्तरी हवाएं 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा चल रही हैं. जिसकी वजह से प्रदेश के जिले जो कि अभी कड़ाके की ठंड की मार नहीं झेल रहे हैं. वहां भी अगले 24 घंटे में मौसम में तेजी से बदलाव होगा. खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, धार इत्यादि जगहों पर तेजी से मौसम में बदलाव आएगा.

दिन के तापमान में भी आएगी गिरावट: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अभी सक्रिय वेदर सिस्टम का असर अगले दो से तीन दिनों तक इसी प्रकार देखने को मिलेगा. इसके बाद अरब सागर पर एक प्रति चक्रवात निर्मित हो रहा है. यदि वह तेजी से सक्रिय होकर आगे बढ़ता है तो प्रदेश में अगले कुछ और दिनों तक बारिश का मौसम इसी प्रकार बना रहेगा. प्रदेश में अभी न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री के बीच में है. जबकि अधिकतम तापमान 20 से 24 डिग्री के बीच में दर्ज किया जा रहा है. इस तरह के समय रात के तापमान में बहुत अधिक गिरावट आने की संभावना नहीं रहती. लेकिन बादलों की वजह से दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

इन जिलों में होगी बारिश: इसके साथ ही अभी 8 जनवरी तक प्रदेश में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. जिसके चलते कड़ाके की ठंड का दौर जारी रहेगा. इसके साथी प्रदेश में आज गुरुवार को धार, इंदौर, देवास, हरदा, खंडवा, ओंकारेश्वर, सीहोर, नर्मदापुरम, रायसेन, सतना, रीवा, शहडोल, अनूपपुर, अमरकंटक, डिंडोरी, उमरिया जिले में हल्की बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. वहीं, दूसरी ओर कोहरे की वजह से भी उत्तर प्रदेश व उससे लगे हुए जिलों में भारी कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button