खेल-जगत

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 6 विकेट खोकर 339 रन बनाए, चमके यशस्वी, अश्विन और जडेजा

चेन्नई
भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 6 विकेट खोकर 339 रन बनाए हैं। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को 10 ओवर के अंदर ही तीन बड़े झटके दे दिए थे। तेज गेंदबाज हसन महमूद ने कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। पहले और दूसरे सेशन में भारत ने रन तो बनाए लेकिन लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए, जिससे एक समय ऐसा लगा कि भारत पहले दिन ही ऑल आउट हो जाएगा। हालांकि ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल के बाद अश्विन और जडेजा के बीच हुई साझेदारी की बदौलत भारत पहले दिन 300 के पार पहुंचने में कामयाब हुआ।

भारतीय पारी के दौरान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी सिर्फ 31 गेंद तक टिक सकी। हसन ने कप्तान रोहित शर्मा को कप्तान शांतो के हाथों कैच आउट करवाया। रोहित 9 गेंद में 6 रन ही बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए शुभमन गिल भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके और बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। विराट कोहली 6 गेंद में 6 रन ही बना सके। ऋषभ पंत और यशस्वी ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन पंत एक खराब शॉट खेलकर आउट हुए। पंत ने 52 गेंद में 39 रन बनाए। पंत और जायसवाल के बीच चौथे विकेट के लिए 99 गेंद में 62 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद केएल राहुल और जायसवाल के बीच 98 गेंद में 48 रन की पार्टनरशिप हुई। यशस्वी 118 गेंद में 56 रन बनाकर नाहिद राणा का शिकार बने। केएल राहुल क्रीज पर काफी देर तक रहे लेकिन उम्मीद के मुताबिक रन नहीं बना सके। उन्होंने 52 गेंद में 16 रन बनाए। इसके बाद अश्विन और जडेजा ने मिलकर बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। अश्विन जब खेलने उतरे तो भारत 144 के स्कोर पर 6 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहा था लेकिन इन दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए नाबाद 227 गेंद में 195 रन की साझेदारी हुई, जिसकी बदौलत भारत पहले दिन 339 रन बनाने में कामयाब हुआ।

अश्विन ने अपना टेस्ट करियर का छठा शतक भी लगाया। वह अपनी पारी में 112 गेंद में 10 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 102 रन बना चुके हैं। रविंद्र जडेजा ने 117 गेंद में 86 रन की पारी खेली है। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए हैं। इन दोनों की बदौलत भारत खराब शुरूआत से उबरने में सफल रहा। बांग्लादेश के लिए हसन महमूद ने 58 रन देकर चार विकेट झटके जबकि नाहिद राणा और मेहदी हसन मिराज को एक एक विकेट मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button