मध्यप्रदेश

समाज स्वच्छ और स्वस्थ हो इसके लिये फिटनेस क्लब होंगे शुरू: मंत्री श्री सारंग

भोपाल
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि समाज स्वच्छ, स्वस्थ और तन्दूरूस्त हो इसके लिये फिटनेस क्लब की शुरूआत की जायेगी। मंत्री श्री सारंग ने मंगलवार को वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी के पास बड़े तालाब की सफाई कर स्वच्छता का संकल्प अभियान की शुरूआत की। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि बड़ा तालाब प्रकृति प्रदत्त उपहार है जो भोपाल की शान बढ़ाता है। यह तालाब खेल और पर्यटन के लिये भी उपयुक्त अवसर प्रदान कर रहा है। इसे स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है।

विभागीय इन्फ्रास्ट्रक्चर में वृहद सफाई अभियान
मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म-दिवस पर पूरे प्रदेश और देश में "स्वच्छता और सेवा पखवाड़े" का शुभारंभ हुआ है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में स्वच्छता चर्चा का विषय बना और समाज जागरूक हुआ। स्वच्छ समाज ही स्वस्थ हो सकता है, अधिकतर बीमारियाँ अस्वच्छता से होती हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म-दिवस से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म-दिवस तक स्वच्छता पखवाड़ा चलेगा। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने भी प्रदेश स्तरीय स्वस्च्छता अभियान की शुरूआत की है। खेल विभाग भी 15 दिन तक विभागीय इन्फ्रास्ट्रेक्चर स्टेडियम और ऑफिस में भी वृहद रूप से सफाई अभियान चलायेगा।

फिटनेस क्लबों की होगी शुरूआत
मंत्री श्री सारंग ने सेवा ही संकल्प अभियान की भी शुरूआत की। उन्होंने कहा कि इस अभियान के जरिये सेवा के अलग-अलग प्रकल्प-पीड़ित, शोषित और बीमार व्यक्तियों की सेवा की जायेगी। समाज में फिटनेस के लिये संदेश देने की जरूरत है। इसके लिये फिटनेस क्लबों की शुरूआत होगी और सुनिश्चित किया जायेगा कि समाज स्वस्थ हो।

संयम और अनुशासन महत्वपूर्ण
मंत्री श्री सारंग ने कहा कि खेल और खिलाड़ी समाज को नई दिशा देते है। संयम और अनुशासन से ही खिलाड़ी सफल होता है। हर खेल को नियम कायदे और उसकी आचरण संहिता के साथ खेलना होता है। खेल का मैदान खिलाड़ी बनने के साथ-साथ देश के अच्छे और सच्चे नागरिक बनने की नर्सरी है। अनुशासित व्यक्ति ही सुखद परिणाम देता है। इसलिए युवाओं के जीवन में संयम और अनुशासन महत्वपूर्ण है।

सफाई मित्रों का अभिनंदन
मंत्री श्री सारंग ने सफाई मित्रों का हाथ जोड़कर अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों की मेहनत और लगन से ही शहर, प्रदेश और देश स्वच्छ है। उन्होंने सफाई मित्रों के साथ ग्रुप फोटो भी खिचवाया। श्री सारंग ने युवा खिलाड़ियों सहित सभी उपस्थित जनों को स्वच्छता के प्रति सजग रहने और सेवा ही धर्म की शपथ दिलवाई। मंत्री श्री सारंग ने टी.टी. नगर खेल स्टेडियम में ब्लड डोनेशन कैम्प की शुरूआत भी की। इस मौके पर खेल विभाग के अधिकारी, खिलाड़ी और कोच मौजूद थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button