खेल-जगत

देश के बाहर पहले ‘खेलो इंडिया’ खेलों का दक्षिण अफ्रीका में सफलतापूर्वक आयोजन

जोहानिसबर्ग
‘खेलो इंडिया’ खेलों का देश के बाहर पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सफल आयोजन हुआ, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के स्थानीय निवासी और भारतीय प्रवासियों ने वॉलीबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और शतरंज जैसे खेलों में भाग लिया। दक्षिण अफ्रीका में बसे प्रवासी भारतीयों के संगठन ‘इंडिया क्लब’ के अध्यक्ष मनीष गुप्ता ने सोमवार को बताया कि कबड्डी, खो खो, कैरम, और सातोलिया (लागोरी) जैसे चार पारंपरिक भारतीय खेल इस आयोजन के दूसरे चरण का हिस्सा बनेंगे। ‘इंडिया क्लब’ ने जोहानिसबर्ग में भारत के महावाणिज्य दूतावास के साथ कार्यक्रमों की सह-मेजबानी की।

गुप्ता ने कहा, ‘‘हमने ‘खेलो इंडिया’ आयोजन में सहायता के लिए महावाणिज्यदूत महेश कुमार के अनुरोध को सहर्ष स्वीकार किया। हमारे कार्यकारी सदस्यों ने इससे दक्षिण अफ्रीका के कई भारतीय प्रवासी संगठनों को जोड़ा , जो इस आयोजन का हिस्सा बने।’’ कुमार ने कहा कि ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम को भारत सरकार ने 2017 में शुरू किया था। यह भारत में खेलों के विकास के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा, ‘‘हम इसे राष्ट्रीय सीमा से परे ले जाना चाहते हैं क्योंकि खेल लोगों को उस तरह से एकजुट करता है जैसा कोई और नहीं कर सकता।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका में विदेश में पहले खेलो इंडिया का आयोजन उस विशेष रिश्ते को उजागर करता है जिसे इन दोनों देशों ने हमेशा साझा किया है। प्रवासी भारतीयों के साथ साथ स्थानीय लोगों की इसमें अच्छी भागीदारी रही।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि अन्य देश भी इस पहल का अनुसरण करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button