मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इंदौर में मुख्यमंत्री परीक्षार्थी सुविधा केन्द्र का शुभारंभ किया, युवाओ को मिली बड़ी सुविधा

भोपाल
प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिये एक अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शनिवार को इंदौर प्रवास के दौरान भंवरकुआ क्षेत्र में मुख्यमंत्री परीक्षा सुविधा केन्द्र का शुभारंभ किया। "लायब्रेरी सह रीडिंग रूम" के रूप में शुरू हुई इस अभिनव पहल के प्रति युवा वर्ग आकर्षित हुआ है। राज्य सरकार द्वारा होल्कर महाविद्यालय इंदौर में उपलब्ध अतिरिक्त भवन में लगभग 3 हजार वर्गफीट क्षेत्र में 18 लाख रूपये की लागत से मुख्यमंत्री परीक्षार्थी सुविधा केन्द्र की सुविधा उपलब्ध कराने मुख्यमंत्री डॉ. यादव का आभार माना है।

केन्द्र पर उपलब्ध सुविधाएं
केंद्र पर अध्ययन के लिए डेस्क एवं चेयर के 180 आरामदायक सीटिंग कम्पार्टमेंट बनाये गए है, प्रत्येक कम्पार्टमेंट में रीडिंग के लिए एलईडी लाईट, लैपटॉप, मोबाइल चार्जिंग पाईन्ट, की सुविधा दी गयी है। केंद्र पर आने वाले युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम की अध्ययन सामग्री एवं हिन्दी एवं अंग्रेजी के प्रमुख समाचार-पत्र, पत्रिकाएँ भी उपलब्ध कराई गयी है। लायब्रेरी सदस्यों को ऑनलाईन रीडिंग के लिये हाई स्पीड वाईफाई इंटरनेट की सुविधा दी गयी है। सुविधाजनक अध्ययन के लिए एयर कंडीशन लायब्रेरी हाल तैयार हुआ है, केंद्र पर मेंबर स्टूडेंट्स को फिल्टर युक्त वाटर कूलर, ऑन पेमेंट कैंटीन सुविधा, स्वच्छ वाश रूम्स भी सुलभ रहेंगे। केंद्र कॉलेज के कवर्ड कंट्रोल एक्सेस वाले परिसर में है कॉलेज परिसर में सुरक्षा गार्ड्स भी तैनात रहते है लायब्रेरी सह रीडिंग रूम के सुचारू संचालन के लिये 2 लायब्रेरियन की भी नियुक्ति की गई है।

केंद्र की सदस्यता लेने की प्रक्रिया
केन्द्र के उपयोग हेतु युवाओं से नाममात्र सदस्यता शुल्क 300 रूपये प्रतिमाह रखा गया है। प्रवेश के समय कॉशन मनी 500 रूपये रखी गयी है जो वापसी योग्य होगा। केन्द्र की सदस्यता अवधि न्यूनतम एक माह एवं अधिकतम तीन माह के लिये रहेगी। संबंधित छात्र द्वारा सदस्यता को और अधिक अवधि के लिए विस्तारित भी करवाया जा सकेगा।
केन्द्र पर दो पालियों में प्रातः 6 से दोपहर 2 बजे से एवं दोपहर 2 से रात्रि 10 बजे तक एक साथ 200-200 विद्यार्थी केन्द्र पर अध्ययन कर सकेंगे। पाँच सौ रूपये प्रति माह सदस्यता शुल्क भुगतान करने पर प्रात: 6 से शाम 5 बजे तक दोनों पाली की अनुमति वाली विस्तारित सदस्यता का लाभ भी लिया जा सकता है।
कॉलेज परिसर में स्थित इण्डियन कॉफी हाऊस द्वारा उक्त केन्द्र से जुड़ने वाले विद्यार्थीयों को केन्टिन का उपयोग करने पर 10 प्रतिशत डिस्काउंट दिया जावेगा। केंद्र शुभारंभ होते ही युवाओं की सदस्यता के लिए अच्छा रिस्पांस मिला है, अभी तक 180 युवा केंद्र की सदस्यता ले चुके हैं, जिसमें से 75 प्रतिशत युवाओं ने दोनों शिफ्ट वाली एक्सटेंडेड मेंबरशिप ली है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button