मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री डॉ. यादव से मिलकर एम्स डायरेक्टर ने दी स्वास्थ्य सर्वेक्षण की मौखिक जानकारी

भोपाल
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से शनिवार को एम्स भोपाल के डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह ने मुख्यमंत्री निवास में सौजन्य भेंट की। मुख्यमंत्री डॉ यादव को डॉ. सिंह ने नागरिकों के हित में बीमारियों से राहत दिलवाने के लिए एम्स भोपाल की पहल से अवगत करवाया। डॉ. सिंह ने बताया कि राज्य में एक महत्वपूर्ण कैंसर सर्वेक्षण किया गया है। इस सर्वेक्षण में 47 हजार 837 व्यक्तियों ने भाग लिया, जो 41 जिलों से आए थे। इनमें से 28 हजार 77 (58.7%) ग्रामीण क्षेत्र से थे और 19 हजार 760 (41.3%) शहरी क्षेत्र से थे। एम्स डायरेक्टर ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को प्रकाशित पुस्तिका भी भेंट की।

एम्स डायरेक्टर ने बताया कि सर्वेक्षण का उद्देश्य विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा निर्दिष्ट आयु समूहों पर केंद्रित था। डेटा संग्रहण के दौरान दंत कैरिज, पीरियोडेंटल रोग, दंत फुरोमैलोक्शन और मौखिक म्यूकोसल लेसन्स जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं की जानकारी जुटाई गई। एम्स डायरेक्टर डॉ. सिंह ने जानकारी दी कि इस सर्वेक्षण को सुव्यवस्थित और प्रभावी बनाने के लिए एक नई मोबाइल एप्लिकेशन विकसित की गई है, जिसे 'ओरल हेल्थ सर्वे मॉनिटरिंग मोबाइल एप्लिकेशन' नाम दिया गया है। इसके साथ ही, डेटा एंट्री के लिए एक विशेष सॉफ़्टवेयर भी तैयार किया गया है, जिसमें प्रत्येक वेरिएबल के लिए विशेष एंट्री कोड हैं।

मध्यप्रदेश के लिए एक अनूठी पहल के तहत, 'ओरल हेल्थ डेटा बैंक' का भी निर्माण किया गया है, जो देश में अपनी तरह का पहला है। इस प्रयास से राज्य में मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एम्स डायरेक्टर को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button