खेल-जगत

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे पूरी दुनिया में प्यार और सम्मान मिलता है, क्रिकेट में शराब की लत के कारण बर्बाद हुए 3 के करियर

नई दिल्ली
क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे पूरी दुनिया में प्यार और सम्मान मिलता है। खिलाड़ियों से उम्मीद की जाती है कि वे अपनी खेल भावना और अनुशासन के लिए जाने जाएं। हालांकि, कभी-कभी कुछ खिलाड़ियों की नशे की आदतें उनके करियर को तबाह कर देती हैं। आज हम बात करेंगे उन तीन खिलाड़ियों की जिनका करियर शराब की लत के कारण बर्बाद हो गया, और इनमें से एक तो सचिन तेंदुलकर का करीबी दोस्त भी था।

1. एंड्रयू साइमंड्स
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स का नाम सबसे पहले आता है। 21वीं सदी की शुरुआत में साइमंड्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया। उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी ने उन्हें एक स्टार बना दिया था। लेकिन शराब की लत ने उनकी ज़िंदगी और करियर को बुरी तरह प्रभावित किया। साइमंड्स ने एक बार बताया था कि वह पूरी शराब की बोतल पीने की क्षमता रखते हैं। 2009 से उनका करियर गिरावट पर था और अनुशासनहीनता के कारण उन्हें बैन भी किया गया। दुख की बात है कि साल 2022 में एक सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई।

2. विनोद कांबली
भारतीय क्रिकेट के स्टार विनोद कांबली ने अपने करियर की शुरुआत में ही शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा था और उनके खेल की तारीफें की गई थीं। कांबली और सचिन तेंदुलकर की दोस्ती जगजाहिर थी और कई विशेषज्ञों ने कहा था कि कांबली सचिन से भी बेहतर खिलाड़ी बन सकते हैं। लेकिन कांबली की शराब की लत ने उनके करियर को बर्बाद कर दिया। उन्होंने खुद स्वीकार किया था कि उन्हें शराब पीने की आदत लग गई थी, जिसकी वजह से उनका करियर जल्दी ही समाप्त हो गया।

3. जेसी राइडर
न्यूजीलैंड के क्रिकेटर जेसी राइडर भी शराब की लत के शिकार हुए। राइडर ने अपने करियर की शुरुआत में शानदार प्रदर्शन किया था और न्यूजीलैंड के एक प्रमुख बल्लेबाज बन गए थे। लेकिन शराब की आदत ने उन्हें अपने करियर से भटका दिया। मार्च 2013 में, राइडर पर जानलेवा हमला हुआ और सिर में चोट की वजह से वह कुछ दिनों के लिए कोमा में भी रहे। इसके बावजूद, शराब की लत से वह पीछा नहीं छुड़ा पाए और उनका करियर प्रभावित होता गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button