छत्तीसगड़

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा, छत्तीसगढ़ सरकार ने इस दिन घोषित किया ड्राई-डे

रायपुर

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्ण देव साय ने कहा कि राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में ड्राई डे रहेगा। राज्य सरकार ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय और दिन है कि छत्तीसगढ़ में भगवान श्रीराम का ननिहाल है। जिस दिन अयोध्या में भगवान राम विराजेंगे उस दिन छत्तीसगढ़ में भी उत्सव मनाया जाएगा। वहीं अयोध्या में भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के सीएम ने क्या कहा

छत्तीसगढ़ राज्य के सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि भगवान श्रीराम का ननिहाल हमारे राज्य में है। हमारे लिए 22 जनवरी खुशी का दिन होगा क्योंकि इस दिन भगवान राम अपने घर में प्रवेश करेंगे। राज्य में भी उत्सव मनाया जाएगा और दिवाली जैसा सेलिब्रेशन होगा। सभी घरों में दिए जलाए जाएंगे। इसी वजह से राज्य सरकार ने फैसला किया है कि 22 जनवरी को ड्राई डे रहेगा।

पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को करने वाले हैं। इस दिन के लिए देश-विदेश से 7 हजार से ज्यादा गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया गया है। मंदिर में वैदिक रीति-रिवाज से कार्य पूरा किया जाएगा और प्राण प्रतिष्ठा का यह कार्यक्रम 16 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा। वाराणसी के पुजारी लक्ष्मीकांत दीक्षित की अगुवाई में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूर्ण किया जाएगा।

अयोध्या में किस तरह की तैयारियां

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या को शानदार तरीके से सजाया गया है। अयोध्या में 1008 हुंडी महायज्ञ का आयोजन किया गया है। शहर में कई टेंट सिटी बनाई गई है, जो आने वाले अतिथियों के लिए तैयार किया गया है। राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक यह तैयारी 10000 से 15000 लोगों के लिए की गई है। लोकल अथॉरिटी पूरी तैयारी में जुटी है।

 

 मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि यह हमारा सौभाग्य है कि छत्तीसगढ़ भगवान श्रीराम का ननिहाल है। अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित होने वाला है। इसको लेकर संपूर्ण छत्तीसगढ़ में सभी लोगों में खुशी का माहौल है। इस दिन पूरे राज्य में उत्सव का माहौल रहेगा। घरों में दीपावली की तरह दीप भी जलाये किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में शुष्क दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है।

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि श्री रामलला के भोग के लिए उनके ननिहाल छत्तीसगढ़ से सब्जी उत्पादक किसानों की तरफ से सब्जियों की खेप अयोध्या रवाना की जाएगी। साय ने कहा कि इसके पहले 30 दिसम्बर को राईस मिलर्स के सहयोग से श्री रामलला के भोग के लिए छत्तीसगढ़ से 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल अयोध्या भेजा जा चुका है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में 25 दिसम्बर से 02 जनवरी तक सुशासन सप्ताह मनाया गया। भारतीय जनता पार्टी का सुशासन का संकल्प और आदर्श रामराज्य रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button