खेल-जगत

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने बताया टेस्ट मैचों में ओपनिंग करें हेड, स्मिथ नंबर 4 पर रहें

नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने 22 नवंबर से पर्थ में भारत के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के लिए शीर्ष पर उनके साथ ट्रेविस हेड को शामिल करने का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि प्रीमियर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को टेस्ट टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। 2014/15 में घरेलू मैदान पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने क्रमशः 2018/19 और 2020/21 में अपने घरेलू मैदान पर प्रतिष्ठित श्रृंखला नहीं जीती है।

ख्वाजा ने फॉक्स क्रिकेट से कहा, “आखिरकार, यह चयनकर्ताओं का फैसला है। लेकिन अगर आप मुझे ओपनिंग के लिए चुनते हैं, तो लाबुशेन तीन, स्मिथ चार… मुझे लगता है कि ट्रेविस हेड (बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए) सबसे उपयुक्त हो सकते हैं।वह स्पष्ट रूप से एकदिवसीय क्रिकेट में बल्लेबाजी की शुरुआत करने में बहुत सफल रहे हैं और इसे तोड़कर, मैं शायद उनके पक्ष में झुकूंगा। लेकिन फिर से, यह मेरा निर्णय नहीं है। यह चयनकर्ताओं पर निर्भर है और मुझे लगता है कि वे पिछले कुछ वर्षों में अपनी प्रक्रियाओं के साथ बहुत अच्छे रहे हैं।”

हेड व्हाइट-बॉल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए नियमित सलामी बल्लेबाज रहे हैं, उनके हालिया कारनामा साउथम्प्टन में टी20 सीरीज़ के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ़ सिर्फ़ 23 गेंदों पर 59 रन बनाना था। ख्वाजा ने कहा “आत्मविश्वास स्थानांतरित हो जाता है। जब आप गेंद को अच्छी तरह से देख रहे होते हैं, बहुत सारे रन बना रहे होते हैं और आपके दिमाग में ज़्यादा कुछ नहीं चल रहा होता है, तो यह एक शानदार जगह होती है। और जब आप उस जगह पर होते हैं, तो आपका आत्मविश्वास स्थानांतरित हो जाता है … यह निश्चित रूप से होता है।” दूसरी ओर, 35 वर्षीय स्मिथ को डेविड वार्नर के संन्यास के बाद ख्वाजा के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए पदोन्नत किया गया था, लेकिन वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में उनका औसत केवल 28.50 रहा है।

“वह शायद कभी ऐसा नहीं कहेगा। इसलिए मैं उसके लिए यही कहूंगा। ओपनिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है… (लेकिन) मुझे अभी भी लगता है कि हमारे पास स्टीव स्मिथ के रूप में मेरे युग का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी है, और उसका सर्वश्रेष्ठ स्थान नंबर चार रहा है। मुझे लगता है कि यह उसका सर्वश्रेष्ठ स्थान है। मुझे लगता है कि हमारी टीम के लिए सबसे अच्छा संतुलन (मार्नस) लाबुशेन तीन और स्मिथ चार है।”

“मेरे लिए, एक विचार यह है कि ‘टीम के लिए सबसे अच्छा क्या है?’ कौन किस क्रम में सबसे अधिक रन बनाता है? और अगर आप देखें कि हमने टीम में डेवी वार्नर और स्मज के साथ कितने रन बनाए, तो हमने बहुत सारे रन बनाए। स्मज के साथ ओपनिंग करते हुए, हमने अभी भी मैच जीते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमने उतने रन बनाए हैं जितने हम बना सकते थे। और जब चीजें उसके पक्ष में होती हैं। तो वह लगभग अजेय होता है।”

अपने कम ओपनिंग रिटर्न की तुलना में, स्मिथ का नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए 61.51 का प्रभावशाली औसत है। अपनी बात को और स्पष्ट करने के लिए सर डोनाल्ड ब्रैडमैन का उदाहरण देते हुए ख्वाजा ने कहा, “अगर आप अपने क्रिकेट इतिहास को जानते हैं, तो 1930 के दशक में एक ऐसी स्थिति थी, जब डॉन ब्रैडमैन ने हरी पिच का सामना करते हुए सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की।” “खुद सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की और 200 से अधिक रन बनाए। (हंसते हुए) कल्पना कीजिए कि अगर वह अब ऐसा करता? लेकिन जब आपके पास आपका सबसे अच्छा बल्लेबाज होता है, तो आप उसे बचाना चाहते हैं। और ऑस्ट्रेलिया में, बल्लेबाजी करने का सबसे कठिन समय, अब तक का पहला घंटा होता है।”

ख्वाजा ने कहा, “नई कूकाबुरा गेंद, नया विकेट, यह हमेशा सबसे कठिन समय होता है – मुझे परवाह नहीं है कि आप कौन हैं। और मुझे गलत मत समझिए, स्टीव स्मिथ एक सलामी बल्लेबाज के रूप में रन बनाएंगे। लेकिन क्या वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अधिक रन बनाएंगे? मुझे लगता है कि वह ऐसा करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button