मध्यप्रदेश

आपदा के समय उपभोक्ताओं की मदद में खड़े रहें विद्युत अधिकारी: ऊर्जा मंत्री तोमर

भोपाल

प्रदेश में अति वर्षा के चलते उत्पन्न हुई स्थिति से निपटने के लिए ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सभी विद्युत वितरण कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देशित किया है। गुरुवार को वर्चुअली आयोजित बैठक में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अति वर्षा के कारण कई जिलों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इससे निपटने और निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुलभ बनाने के लिए सभी विद्युत वितरण कम्पनियों के आला अधिकारी निगरानी रखें।

ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वह क्षेत्र में जाकर उपभोक्ताओं को जागरूक बनाएं कि बरसात में पूरी सावधानी बरतें। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की है कि बरसात के मौसम में विद्युत सुरक्षा के प्रति सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि बारिश के समय बिजली के खंभों को नहीं छुए, बिजली के खंभों से अपने मवेशियों को ना बांधे, बिजली लाइनों के नीचे कोई भी कार्यक्रम आयोजित ना करे, नए भवनों का निर्माण बिजली लाइनों से उचित दूरी पर ही करायें, खेत की मेड पर/खेत में यदि बिजली खंभा लगा है तो उचित दूरी रख कर ही जुताई करें, बिजली खंभे पर यदि स्पार्किंग हो रही हैं तो तुरंत संबंधित फीडर इंचार्ज, अवर अभियन्ता, सब स्टेशन पर सूचना दें। यदि बारिश में खंभे पर स्पार्क हो रही है और आस-पास पानी भरा हुआ है.

तो उस रास्ते से या पानी में जाने से बचे व दूसरों को भी सावधान करें। यदि बिजली के तार किसी पेड़ के निकट से गुजर रहे हों तो किसी भी स्थिति में उस पर चढ़ने से बचे, ट्रांसफार्मर, लाइनो पर बम्बू से या किसी और चीज से कुंडी नहीं डाले, हेवी लाइनों पर रिसाव होने से व ग्राउंड होने से बड़ा हादसा हो सकता है। किसी भी बड़े वाहन की छत पर यात्रा न करे। यदि बारिश की वजह से कोई लाइन ढीली पड़ गई हो या सडक के ऊपर से नीची हो तो तुरंत अपने फीडर इंचार्ज, अवर अभियन्ता या फिर सब स्टेशन पर सूचना दे ताकि समय पर सुधार हों सके। बिजली खंभों की चार दिवारी या बाउंड्रीवाल में अतिक्रमण ना करें। हादसा होने पर भारी नुकसान हो सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button