खेल-जगत

बोपन्ना टेनिस प्रीमियर लीग में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज करा रहे

मुंबई
टेनिस प्रीमियर लीग का बहुप्रतीक्षित छठा संस्करण आने वाला है, और पूर्व विश्व नंबर 1 रोहन बोपन्ना दिसंबर में मुंबई में होने वाले टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। वर्तमान में, बोपन्ना पुरुष युगल में विश्व नंबर 6 पर हैं।

भारत के सबसे मशहूर और लोकप्रिय टेनिस खिलाड़ियों में से एक, बोपन्ना टेनिस प्रीमियर लीग में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं, जिसका उद्देश्य खेल के खेलने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाना है। टीपीएल ने 5 बेहद सफल सीजन पूरे किए हैं, और सीजन 6 के लिए तैयार हो रहा है।

44 वर्षीय बोपन्ना, जिन्होंने 2 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं (पुरुष युगल में 2024 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और मिश्रित युगल में 2017 में फ्रेंच ओपन), ने तीन ओलंपिक खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 2016 में रियो में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चौथा स्थान रहा था।

बेंगलुरु से आने वाले इस दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी के नाम दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड भी है, जब उन्होंने साल की शुरुआत में जनवरी के अंत में यह मुकाम हासिल किया था। उन्होंने अपने करियर में 25 से ज़्यादा खिताब जीते हैं और लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा के बाद टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँचने वाले चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं। ये चारों ही भारतीय ग्रैंड स्लैम विजेता हैं और इस लीग का समर्थन भी कर रहे हैं।

करीब दो दशकों से एटीपी टूर का हिस्सा रहे बोपन्ना अब टीपीएल में टेनिस की एक नई शैली में उतरेंगे। सभी फ्रेंचाइजी सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए कुल 5-5 मैच खेलेंगी क्योंकि लीग का क्रांतिकारी 25-पॉइंट प्रारूप टेनिस प्रशंसकों की कल्पना को आकर्षित करता है। दो फ्रेंचाइजी के बीच सभी मैचों में पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल और पुरुष युगल शामिल होंगे। दो फ्रेंचाइजी के बीच प्रत्येक मैच में 100 अंक दांव पर होंगे, जहाँ प्रत्येक श्रेणी 25 अंकों की होगी। प्रत्येक टीम लीग चरण में कुल 500 अंक (100 अंक x 5 मैच) खेलेगी और अंक तालिका में शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

बेहद अनुभवी और कई देशों की यात्रा कर चुके बोपन्ना सुमित नागल, फ्रांस के ह्यूगो गैस्टन और अर्मेनियाई एलिना अवनेस्यान जैसे खिलाड़ियों के साथ शीर्ष पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो प्रतिष्ठित क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में होगा, जो पिछले कुछ वर्षों में भारत के कुछ सबसे यादगार टेनिस आयोजनों का घर रहा है।

रोहन बोपन्ना ने कहा, “मैं टेनिस प्रीमियर लीग का हिस्सा बनकर रोमांचित हूं, खासकर इसके अभिनव 25-पॉइंट प्रारूप के साथ। यह साल को खत्म करने का एक बेहतरीन तरीका है। मेरा मानना है कि टीपीएल जैसे टूर्नामेंट, जो जमीनी स्तर पर विकास में सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं, अधिक युवा खिलाड़ियों को प्रेरित करेंगे।”

इस अवसर पर बोलते हुए, टेनिस प्रीमियर लीग के सह-संस्थापक कुणाल ठाकुर ने कहा, “हमारे साथ बेहद गतिशील रोहन बोपन्ना का होना शानदार है। उनकी साख और योग्यताएं ऐसी हैं, जिनके बारे में हमें कुछ भी कहने की जरूरत नहीं है, और हमें पूरा भरोसा है कि उनकी मौजूदगी न केवल टीपीएल के छठे सीजन को बढ़ावा देगी, बल्कि अन्य खिलाड़ियों को भी थोड़ा और प्रेरित करेगी, खासकर तब जब कोर्ट पर कोई पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी हो।”

टेनिस प्रीमियर लीग की सह-संस्थापक मृणाल जैन ने कहा, “रोहन बोपन्ना भारतीय टेनिस के आइकन में से एक हैं, और हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि वह सीजन 6 में टीपीएल में खेलेंगे। इससे न केवल मुंबई बल्कि टेनिस जगत में भी सबका ध्यान आकर्षित होगा। हम रोहन और बाकी खिलाड़ियों के साथ टेनिस के कुछ बेहतरीन मैचों का इंतजार कर रहे हैं। “

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button