राजनीति

रतलाम में गणेश जुलूस पर पथराव की शिकायत सरासर झूठी, प्रदेश में एक बार फिर सांप्रदायिक तनाव पैदा करने का प्रयास किया जा रहा: दिग्विजय सिंह

भोपाल

रतलाम में गणेश प्रतिमा जुलूस में पत्थरबाजी पर एकतरफा पुलिस की कार्रवाई के बाद राजनीति शुरू हो गई है। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने पत्थरबाजी की घटना को अफवाह बताया। इस पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि यह दिग्विजय सिंह का पाकिस्तान प्रेम है। इसके लिए उनका सम्मान होना चाहिए।

'एसपी ने ईमानदारी से क्या कार्य' दिग्विजयसिंह ने लिखा- 'एमपी में एक बार फिर सांप्रदायिक तनाव पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। रतलाम में कुछ दिन पहले गणेश जी की यात्रा निकाली जा रही थी। झूठी पत्थर फेंकने की बात फैलाकर धर्म विशेष को फंसाने के लिए एसपी पर दबाव बनाया गया। अफवाह फैलाकर निर्दोष लोगों को फंसाने की कहानी का पुलिस ने ईमानदारी से पर्दाफाश किया और षड्यंत्रकारियों को जेल भेजा।

रतलाम एसपी राहुल कुमार लोढ़ा के ऊपर लगातार निर्दोष लोगों को फंसाने का दबाव बनाया जा रहा था, लेकिन उन्होंने ईमानदारी से भारतीय संविधान तथा कानून का पालन करते हुए दंगा कराने के प्रयास को नाकाम किया। मैं उन्हें बधाई देता हूं। शासन ने माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन किया है। यदि निर्दोष लोगों को फंसा देते उनके घरों पर बुलडोजर चला देते, तो शबाशी मिलती। यह कहां तक जायज है?

युवक की मौत पर सहानुभूति पूर्व सीएम दिग्विजय ने युवक की मौत पर भी पोस्ट किया है। लिखा- जानकारी मिली है कि रतलाम में पुलिस की लाठीचार्ज में युवक की मृत्यु हुई है। यह सुनकर दुख हुआ। मेरी सहानुभूति उस परिवार से है, पर यह जान कर हैरानी हुई कि उसका पोस्टमार्टम नहीं हुआ। यदि पुलिस की लाठीचार्ज से मृत्यु हुई, तो जिस अस्पताल में उसका इलाज हुआ क्या? उसके शरीर पर घाव थे? क्या उस अस्पताल को पुलिस को सूचित नहीं करना चाहिए था?

वीडी शर्मा बोले- दिग्विजय सिंह का सम्मान होना चाहिए

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने गुरुवार को भोपाल स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय में कहा कि दिग्विजय सिंह जी को भी सम्मान मिलना चाहिए। उनकी भाषा, शब्द और पाकिस्तान के प्रति प्रेम अद्भुत है। ओसामा बिन लादेन से लेकर सभी का सम्मान करने वाले दिग्विजय सिंह ही हैं। कांग्रेस इसी प्रकार की बातें कर रही है, जो दुर्भाग्यजनक है।

7 सितंबर को गणेश चतुर्थी पर हुई थी पत्थरबाजी

7 सितंबर गणेश चतुर्थी पर रतलाम के मोचीपुरा क्षेत्र से निकल रहे गणेश प्रतिमा चल समारोह पर पत्थरबाजी के आरोप लगे थे। घटना में पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया। भीड़ मोचीपुरा क्षेत्र में पहुंची। पुलिस को भीड़ पर लाठीचार्ज कर तितर-बितर करना पड़ा। पुलिस ने पत्थरबाजी की शिकायत करने वालों के खिलाफ बलवा, उपद्रव फैलाने का केस दर्ज किया, लेकिन दूसरे पक्ष पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने अगले दिन प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि पत्थरबाजी के सबूत नहीं मिले हैं। अगर सबूत मिलते हैं, तो कार्रवाई की जाएगी।

फिर लगे लाठी चार्ज से युवक की मौत का आरोप पुलिस पर रतलाम के होमगार्ड कॉलोनी निवासी प्रकाश मईड़ा (19) की लाठीचार्ज में मौत के आरोप भी लगे। परिजन ने आरोप लगाया कि पुलिस ने मकान तोड़ने की धमकी देने के कारण पीएम नहीं करवा पाए। इस बात की जानकारी जब हिंदू समाज को लगी सर्व हिंदू समाज ने मंगलवार को कलेक्टर राजेश बाथम को शिकायत की। निष्पक्ष जांच की मांग की। 24 घंटे में कार्रवाई की चेतावनी दी।

शिकायत के चार घंटे बाद ही भोपाल से रतलाम एसपी को ट्रांसफर कर रेल एसपी भोपाल बना दिया। इनकी जगह नरसिंहपुर एसपी अमित कुमार को नया एसपी बनाया। बुधवार को हजारों की संख्या में सर्व हिंदू समाज भी पुलिस के खिलाफ जन-आक्रोश रैली निकालकर गुस्सा जाहिर किया। मृतक के परिवार को आर्थिक सहायता देने व एक सदस्य को शासकीय नौकरी देने की मांग की। रतलाम के नए एसपी ने गुरुवार दोपहर जॉइन कर लिया। राहुल कुमार लोढ़ा ने अमित कुमार को चार्ज सौंप दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button