विदेश

बांग्लादेश में हिन्दुओं के खिलाफ एक और फरमान, हिंदू दुर्गा पूजा में नमाज-अजान के दौरान न करे पूजा

 ढाका
बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार ने देश के हिंदुओं के लिए फरमान जारी किया है। आदेशानुसार हिंदुओं को नमाज और अजान के दौरान दुर्गा पूजा की गतिविधियां रोकने के लिए कहा गया है। सरकार ने हिंदू समुदाय से दुर्गा पूजा से संबंधित गतिविधियां, विशेषकर अजान और नमाज के दौरान बंद करने का आग्रह किया है।

गृह मामलों के सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने आदेश जारी किया और बताया कि सरकार के फैसले से सभी पूजा समितियां सहमत हैं। सभी पूजा समितियों को नमाज और अजान के दौरान म्यूजिक सिस्टम बंद रखने को कहा गया है। नमाज से 5 मिनट पहले दुर्गा पूजा और इससे जुड़ी गतिविधियों पर रोक लगानी होगी।

इस साल बनेंगे 32 हजार से ज्यादा मंडप

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय सबसे बड़ा धार्मिक त्योहार दुर्गा पूजा मनाएगा। इससे पहले सरकार ने देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर एक बैठक बुलाई गई, जिसमें सहमति से कुछ फैसले लिए गए। सरकार ने जानकारी दी है कि इस साल दुर्गा पूजा के लिए देशभर में कुल 32666 मंडप बनाए जाएंगे। 157 मंडप ढाका साउथ सिटी में और 88 नॉर्थ सिटी कॉरपोरेशन में होंगे।

बैठक में इस बात पर चर्चा की गई है कि पूजा मंडपों में 24 घंटे सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाए? पूजा को बिना किसी बाधा के करने और शरारती तत्वों की बुरी गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे। इसलिए बैठक में फैसला लिया गया कि हिंदुओं को नमाज और अजान के दौरान दुर्गा पूजा नहीं करने को कहा जाएगा। यह आदेश हिंदू समितियों ने भी मान लिया है।

वहीं राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने देश में सांप्रदायिक सद्भाव का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश सांप्रदायिक सद्भाव वाला देश है। इस देश के लोग कोई भी ऐसा काम नहीं करेंगे, जिससे धार्मिक सद्भाव खराब हो। किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। अगर कोई कानून अपने हाथ में लेकर समाज में अराजकता का माहौल पैदा करता है तो उसे कड़ी से कड़ी सजा जरूर दिलवाएंगे।

वहीं, टीओआई ने मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी के हवाले से लिखा कि दूर्गा पूजा में नमाज के दौरान ऐसी गतिविधियों पर रोक लगी रहेगी और अजान से पांच मिनट पहले से ही ये गतिविधियां रोक दी जाएंगी. हालांकि, यूनुस सरकार के अधिकारियों का कहना है कि बांग्लादेश की सरकार पूजा पंडालों की चौबीसों घंटे सुरक्षा करेगी. बिना किसी बाधा के पूजा उत्सव को सुविधाजनक बनाने और उपद्रवियों की बुरी गतिविधियों को रोकने के उपाय किए जाएंगे.

बांग्लादेश में जब से शेख हसीना की कुर्सी गई है, तब से हिंदुओं पर लगातार हमले हो रहे हैं. हिंदुओं को मारा-पीटा जा रहा है. मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है. ढूंढ-ढूंढ कर बांग्लादेश में हिंदू टीचरों का जबरन इस्तीफा लिया जा रहा है. बता दें कि इससे पहले भी बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ वाले कदम उठाए थे. जब बांग्लादेश में बाढ़ से हाहाकार मचा तो उसने भारत को ही इसके लिए जिम्मेदार ठहराया था. हालांकि, बाद में भारत ने आरोपों को खारिज किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button