मध्यप्रदेश

धसान नदी में फंसे 2 लोगों को NDRF की टीम ने Resque कर बचाया …

टीकमगढ़
कुड़ीला थाना क्षेत्र के महोबिया गांव में दो लोगाें के टापू पर फंसे होने के चलते पूरी रात से कलेक्टर अवधेश शर्मा और एसपी रोहित काशवानी डेरा डाले हुए हैं। पूरी रात से दो लोगों के फंसे होने की सूचना के बाद अब गुरुवार को सुबह एनडीआरएफ की टीम पहुंची हैं। एनडीआरएफ के दल ने टापू पर से फंसे लोगों को निकाल लिया।

वहीं धसान नदी पर बने हुए बान सुजारा बांध के गेट भी अब ढ़ाई मीटर से आधा मीटर खोलकर पानी निकाला जा रहा है। बान सुजारा बांध के ईई आरएस शेजवार ने बताया कि ऊपरी हिस्से से पानी कम आने के चलते अब बान सुजारा बांध से कम पानी छोड़ा जा रहा है।

बता दें कि दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते जिले के कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति है। बुधवार को धसान नदी के पचेर घाट की तरफ से टापू पर फंसे चार लोगों को रेस्क्यू कर निकाला गया। वहीं अब छतरपुर मार्ग 24 घंटों से बंद है। खरीला पुल के ऊपर से करीब तीन फीट पानी बह रहा है।

ऐसे में दोनों तरफ बेरीकेट्स लगातार आवागमन रोका गया। झांसी मार्ग पर पूनोल नाला उफान पर होने से झांसी मार्ग भी अवरुद्ध हुआ। साथ ही कुंडेश्वर रोड पर जमडार नदी भी उफान पर है।

कलेक्टर अवधेश शर्मा के अनुसार अतिवृष्टि के चलते 12 सितंबर को स्कूलों का अवकाश घोषित किया गया है।साथ ही गांवों में पंचायत सचिव, सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी सहित राजस्व अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित कर बारिश को लेकर अलर्ट रहने के साथ ही कंट्रोल रुम में जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।कुड़ीला थाना प्रभारी मनोज यादव ने बताया कि कलेक्टर, एसपी, एसडीएम, एसडीओपी महोबिया गांव में कैंप लगाए हुए हैं। जहां पर दो लोगों के टापू पर फंसे होने के चलते उन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू शुरु हो गया है।

मिडिया तालाब से रेस्क्यू किया

मिडिया तालाब में बुधवार रात 9 लोगों के फंसे होने की सूचना मिलने के बाद एसटीआरएफ टीम को मौके पर बुलाया गया। थाना प्रभारी गिरजाशंकर बाजपेई ने बताया कि रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रेस्क्यू चला। इस दौरान नाव की मदद से मुल्ला रैकवार उम्र 40 साल, राजा बेटी उम्र 40 साल, रामस्वरूप 22 साल, मोहन उम्र 30 साल, सुखवती 23 साल, राजकुमारी 16 साल, जीतू 10 साल, ज्योति 12 साल, खिरगिया उम्र 85 साल सभी निवासी लिधौरा को सुरक्षित तरीके से बाहर निकल गया।

24 घंटों में 4.0 इंच औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे के दौरान करीब 4.0 इंच औसत बारिश रिकार्ड की गई है। भू-अभिलेख अधीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 24 घंटे में टीकमगढ़ तहसील में 53.0 मिलीमीटर, बड़ागांव धसान में 29.0 मिलीमीटर, बल्देवगढ़ में 39.0 मिलीमीटर, खरगापुर में 41.0 मिलीमीटर, जतारा में 17.0 मिलीमीटर, मोहनगढ़ में 98.0 मिलीमीटर, लिधौरा 92.0 मिलीमीटर और पलेरा में 22.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button