मध्यप्रदेश

पॉलीटेक्निक विद्यार्थियों का किसी भी डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश का स्वप्न होगा साकार

भोपाल
पॉलीटेक्निक विद्यार्थियों के राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के माध्यम से डिप्लोमा के साथ हायर-सेकंडरी परीक्षा की तैयारी हो सकेगी। शासकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में विद्यार्थियों का अधिकतम प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए विभागीय स्तर पर निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। पॉलीटेक्निक डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को लेटरल एंट्री में इंजीनियरिंग डिग्री के साथ साथ अन्य डिग्री पाठ्यक्रम में शामिल होने के अवसर उपलब्ध हों, इसके लिए पॉलीटेक्निक डिप्लोमा के साथ साथ विद्यार्थियों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के माध्यम से हायर सेकंडरी परीक्षा (ओपन माध्यम से) में सम्मिलित हो सकेंगे। विद्यार्थियों को 12वी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए संबंधित संस्थान द्वारा कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाने को लेकर कार्ययोजना बनायी जायेगी।  

पॉलीटेक्निक डिप्लोमा विद्यार्थियों का किसी भी डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने का स्वप्न साकार करना विभाग की प्राथमिकता है। इससे पॉलीटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद विद्यार्थी को रोजगार और नौकरी के लिए अवसर तैयार तो होगा ही, साथ ही उनको किसी भी डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के अवसर की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सकेगी।

प्रदेश के सभी शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों की सीट्स पूर्ण रूप से भरने को लेकर व्यापक संचार के लिए कार्ययोजना बनायी गयी है। अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए डॉ. बाबासाहब अंबेडकर योजना एवं जनजातीय विद्यार्थियों के लिए एकलव्य योजना अंतर्गत संचालित संस्थाओं, पाठ्यक्रमों एवं उपलब्ध सीटों की संख्या सहित योजनाओं से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी विद्यार्थियों को दी जायेगी।

 तकनीकी शिक्षा के द्वारा जारी किए गए मैस्कॉट श्रुति एवं विद्युत का अधिकाधिक प्रयोग किया जायेगा। आरजीपीवी विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल को विश्वविद्यालय से संबद्ध समस्त पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए रोजगार एवं नौकरी के अवसर प्रदान करने कार्ययोजना बनायी जा रही है। प्रत्येक माह के किसी निश्चित दिवस पर रोजगार मेला आयोजित किया जायेगा, जिससे पूरे प्रदेश में एक ही दिवस पर रोजगार मेला आयोजित हो सके।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button