विदेश

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप डिबेट के लिए आमने-सामने आए, इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे पर तीखे हमले किए तो कभी मजाक भी

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप डिबेट के लिए आमने-सामने आए। इस मौके पर दोनों ने एक-दूसरे पर तीखे हमले किए तो कई बार माहौल मजाकिया भी बनता दिखा। ऐसा ही तब हुआ, जब डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान से डील को लेकर एक बड़ा दावा किया। डिबेट के दौरान कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा कि आपने तालिबान के साथ अफगानिस्तान में बहुत कमजोर डील थी। इससे हमारे देश को नुकसान हुआ था। इस पर ट्रंप ने जवाब देते हुए कहा कि मैंने तो तालिबान के साथ सबसे अच्छी डील की थी।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'मेरी जब तालिबान से अमेरिकी सैनिकों की हत्याओं को लेकर बात हुई तो मैंने अब्दुल से कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए। मैंने अब्दुल से कहा कि ऐसा कुछ मत करो वरना फिर तुम्हारी परेशानी बढ़ जाएगी। उसने मुझसे कहा कि आपने मेरे ही घर की तस्वीर मुझे क्यों भेजी है? इस पर मैंने कहा कि यह बताने के लिए तुम्हारा पता लगा लिया है। इसके बाद अगले 18 महीने तक कोई भी अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान में मारा नहीं गया।' डोनाल्ड ट्रंप ने जिस अब्दुल का जिक्र किया है, उसे लेकर लोग अनुमान लगा रहा है कि शायद उन्होंने अब्दुल गनी बारादर की बात की है।

अब्दुल गनी बारादर तालिबान का टॉप कमांडर रहा है और अफगानिस्तान का पहला डिप्टी पीएम है। बता दें कि अफगानिस्तान से 2021 में अमेरिकी सैनिकों की वापसी हुई थी और तब जो बाइडेन सत्ता में गए थे। लेकिन उससे पहले ट्रंप के साथ तालिबान की डील को लेकर भी सवाल उठाए गए थे। जो बाइडेन ने अफगानिस्तान में अमेरिका के 20 साल के अभियान को समाप्त करते हुए अपने सैनिकों की वापसी का फैसला लिया था। उनका कहना था कि ऐसा करना अमेरिका के हित में होगा।

इस बीच डोनाल्ड ट्रंप के अब्दुल को लेकर किए दावे पर सोशल मीडिया में खूब मीम्स बन रहे हैं। अब्दुल नाम के ही एक यूजर ने कहा कि आखिर डोनाल्ड ट्रंप में मुझे लेकर इतनी सनक क्यों सवार है। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस से है। यदि हैरिस जीतती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button