खेल-जगत

भारत ने आज पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में जापान पर 5-1 से जीत दर्ज की

नई दिल्ली
एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी सुखजीत सिंह के शानदार दो गोल की मदद से गत चैंपियन भारत ने सोमवार को पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में जापान पर 5-1 से जीत दर्ज की। भारत ने हरफनमौला प्रदर्शन किया, जिसमें सुखजीत ने दूसरे मिनट में ही गोल कर दिया और 60वें मिनट में एक और गोल करके जीत हासिल की। अभिषेक ने तीसरे संजय ने 17वें और उत्तम सिंह ने 54वें मिनट ने भी गोल करके भारत को मैच पर पूरी तरह से नियंत्रण में रखा। जापान ने 41वें मिनट में मात्सुमोतो काजुमासा के जरिए एक गोल किया, लेकिन यह मेजबान टीम को चुनौती देने के लिए पर्याप्त नहीं था। चार बार के चैंपियन भारत ने इससे पहले अपने पहले मैच में चीन को 3-0 से हराया था। हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम मंगलवार को आराम के बाद बुधवार को पिछले संस्करण की उपविजेता मलेशिया से भिड़ेगी। बता दें, छह टीमों के बीच राउंड-रॉबिन लीग के बाद टॉप चार टीमें 16 सितंबर को खेले जाने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। फाइनल 17 सितंबर को होगा।

भारत ने मैच के दूसरे मिनट में ही सुखजीत के शानदार फील्ड गोल की बदौलत बढ़त हासिल कर ली। सर्कल के दाईं ओर खड़े संजय ने क्रॉस किया जिसे सुखजीत ने तेजी से डिफ्लेक्ट कर दिया। भारत ने अगले मिनट में बढ़त को 2-0 कर दिया, जब अभिषेक ने कई जापानी डिफेंडरों और गोलकीपर को चकमा देते हुए गोल दागा। दूसरे क्वार्टर में भी भारत का आक्रमण जारी रहा और संजय ने 17वें मिनट में शानदार पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। हाफ-टाइम तक 3-0 की बढ़त के साथ भारत आरामदायक स्थिति में था, जबकि जापान ने शुरुआती झटकों से उबरकर वापसी करने की कोशिश की।

पिछले संस्करण में तीसरे स्थान पर रहने वाले जापान ने 21वें मिनट में पीसी हासिल करने के लिए अपने हमले में सुधार किया। लेकिन जापान की ड्रैग-फ्लिक को भारतीय रशर्स ने बेहतरीन तरीके से रोक दिया, जिससे उनकी टीम ने तेजी से जवाबी हमला किया। दाएं से हमला करते हुए जुगराज सिंह ने अच्छा टर्न लिया और फ्री हिट हासिल की। तेज गति से छोटे पास के बाद भारतीय फॉरवर्ड गोल-मुंह से कुछ इंच दूर रह गए। दूसरे क्वार्टर में एक गोल के साथ, भारत ने 67 प्रतिशत बॉल कब्जे के साथ पूरी तरह से दबदबा बनाया, जिसके कारण 11 सर्कल एंट्री और तीन शॉट गोल पर आए।

10 मिनट के हाफ-टाइम ब्रेक से वापसी करते हुए, भारत ने गति बनाए रखने की कोशिश की। उन्होंने तीसरे क्वार्टर में अपना पहला हमला करने के लिए धैर्य और अनुशासन के साथ खेला, लेकिन जापान ने गेंद वापस जीत ली। जापान ने एक संरचित हमले को आगे बढ़ाने में अच्छा प्रदर्शन किया, जिसके कारण अंततः 41वें मिनट में काजुमासा ने एक फील्ड गोल किया। भारतीय गोलकीपर कृष्ण पाठक काजुमासा को गोल करने से रोकने में कुछ खास नहीं कर सके।

कुछ ही मिनट पहले, भारत के लिए एक शानदार अवसर था, लेकिन विवेक सागर चौथे गोल से कुछ इंच दूर रह गए। भारत के लिए चौथा गोल आखिरकार आया, जिसका श्रेय जर्मनप्रीत सिंह के अच्छे स्टिक वर्क को जाता है, जिन्होंने एक बेहतरीन फील्ड गोल को गोल में बदलने में उत्तम सिंह की मदद की। सुखजीत ने 60वें मिनट में अभिषेक की बेहतरीन मदद के बाद अपने नाम एक और गोल किया और मैच को शानदार तरीके से समाप्त किया। मैच के हीरो अभिषेक ने कहा, "आज का प्रयास पूरी तरह से टीम का था और हम बुनियादी बातों पर टिके रहे। हमने अच्छा आक्रमण किया और सुनिश्चित किया कि हम लक्ष्य पर रहें।"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button