छत्तीसगड़

अकलतरा स्टेशन को 16.20 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक सुविधाओं के साथ किया जा रहा है अपग्रेड

बिलासपुर

 रेलवे लगातार यात्री सेवा को सुलभ करने के लिए नवीनतम तकनीक, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है। रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतु ‘अमृत भारत स्टेशन’ योजना के अंतर्गत स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के 15 स्टेशनों में पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना का मकसद आधुनिक सुविधाओं की उपलब्धता के साथ मौजूदा सुविधाओं को यात्री अनुकूलन बनाना है।

इसी क्रम में अकलतरा रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जा रहा है। अकलतरा छत्तीसगढ़ राज्य के जांजगीर-चांपा जिले तथा हावड़ा-मुंबई मुख्य रेलवे मार्ग में स्थित है। अकलतरा चूना पत्थर और चावल मिलों के लिए प्रसिद्ध है। इसके चारों ओर कई क्रशर और चावल मिलें एवं कई बड़े सीमेंट प्लांट भी स्थित हैं। उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखकर अकलतरा स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाएं और यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लक्ष्य के साथ विकसित किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक व व्यापारिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अकलतरा स्टेशन में लगभग 16.20 करोड़ रुपये की लागत से यात्री सुविधा विकास के अनेक कार्य कराये जा रहे हैं, जिससे यात्रियों को भविष्य में और बेहतर आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन भवन प्रवेश पोर्च, व्यवस्थित प्रवेश व निकासी द्वार, जिससे यात्रियों को भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। दोपहिया एवं चारपहिया गाडि?ों के लिए 2880 वर्गमीटर का सुव्यवस्थित पार्किंग एरिया, 270 वर्गमीटर का गार्डन विकसित कर सौंदर्यीकरण तथा स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी से स्टेशन को आकर्षक बनाया जा रहा है।

यात्रियों के सुलभ आवागमन हेतु 4350 वर्गमीटर पर रोड सरफेसिंग का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। अतिरिक्त कोच एवं ट्रेन इंडकेशन बोर्ड तथा टिकट बुकिंग काउंटरों को अपग्रेड किया जा रहा है। स्टेशन परिसर में बेहतर प्रकाश व्यवस्था हेतु मौजूदा हाइमास्ट लाइट की शिफ्टिंग के साथ नये हाइमास्ट लाइट लगाए जा रहे है। प्लेटफार्म की फ्लोरिंग, अतिरिक्त 03 नये प्लेटफार्म शेल्टर का निर्माण, प्लेटफार्म में अतिरिक्त बीबीसी मॉडल शौचालय का निर्माण, ऊंचे स्मारकीय झंडे, प्रतीक्षालयों का नवीनीकरण, महिलाओं, वरिष्ठजनों व दिव्यांगजनों के अनुकूल दीर्घकालिक सुविधाओं के साथ बेहतर सुरक्षा हेतु सीसीटीवी लगाए जा रहे है। स्टेशन में यात्रियों की सुविधा हेतु डिजाइनर साइनेजेस भी लगाए जाएंगे। ये सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से किए जा रहे है और वर्तमान में अब तक 65 प्रतिशत कार्य पूरे किए जा चुके है तथा शेष कार्य प्रगति पर है।

अकलतरा स्टेशन पर किए जा रहे उपरोक्त पुनर्विकास कार्यों के पूरा होते ही यात्रियों को आरामदायक के साथ सुलभ यात्रा अनुभव प्राप्त होगा साथ ही संस्कृति, पर्यटन और व्यापार में भी व्यापक विस्तार होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button