मध्यप्रदेश

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में कुलगुरु ने मांगों पर विचार का मौखिक आश्वासन

भोपाल
 राजधानी में स्थित बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) में गुरुवार को कर्मचारियों ने जमकर हंगामा किया। कर्मचारियों ने दिनभर कामकाज बंद रखा और कुलगुरु डॉ. एसके जैन के कक्ष का घेराव करते हुए धरना-प्रदर्शन किया। विवि के गैर-शिक्षक कर्मचारी संघ के बैनर तले बड़ी संख्या में कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर कुलगुरु के कक्ष के बाहर एकत्रित हुए और जमकर नारेबाजी की।

कर्मचारी संघ के महासचिव धीरेंद्र सिंह ने बताया कि विवि में दो वर्षों से कर्मचारियों की मांगों का निराकरण नहीं किया गया है। 57 कर्मियों के एरियर का भुगतान नहीं किया गया है। साथ ही 23 अनुकंपा नियुक्तियां भी लंबित हैं। इसके साथ कर्मचारी ग्रेज्युटी (स्थाईकर्मी) 3.50 हजार को नस्ती के साथ समयमान वेतनमान तथा पदनाम परिवर्तन एवं अवैध नियुक्तियों की जांच की मांग भी कर रहे हैं।

कर्मचारियों का कहना है कि वे लंबे समय से अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने की मांग कर रहे हैं लेकिन इस पर काम नहीं हो रहा। दो साल से इस पर कुछ नहीं किया गया।
बाद में कुलगुरु प्रो. एसके जैन ने कर्मचारियों के पांच सदस्यीय दल के साथ बैठक की। इसमें कुलगुरु ने मांगों की पूर्ति के लिए आश्वासन दिया, लेकिन कर्मचारियों ने मौखिक निर्णय मामने से मना कर दिया। बीयू में शुक्रवार को कार्यपरिषद की बैठक है, जिसमें इन मुद्दों को शामिल नहीं किए जाने पर कर्मचारियों ने बैठक निरस्त करने को कहा। कुलगुरु ने कहा कि कार्यपरिषद की बैठक 13 सितंबर को होगी, जिसमें यह मुद्दा रखा जाएगा। लेकिन लिखित रूप से आश्वासन न मिलने पर कर्मचारियों ने विरोध जारी रखा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button