बिज़नेस

वैश्विक रुख, वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा और विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियां इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय करेंगी

नई दिल्ली
 वैश्विक रुख, वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा और विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियां इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय करेंगी। विश्लेषकों ने यह कहा है।

इसके अलावा, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव भी बाजार को दिशा देंगे।

स्वास्तिक इनवेस्टमार्ट लि. के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘फेडरल ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की अगली बैठक सितंबर के मध्य में होनी है। लेकिन उससे पहले बाजार की नजर अमेरिका के आर्थिक आंकड़ों पर होगी। विनिर्माण पीएमआई, गैर-कृषि रोजगार और बेरोजगारी के आंकड़े इस सप्ताह जारी होने हैं। ये सभी उल्लेखनीय रूप से बाजार धारणा को प्रभावित कर सकते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘संस्थागत पूंजी प्रवाह भी बाजार को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’

घरेलू बाजार में तेजी के पीछे प्राथमिक कारण अमेरिका में नीतिगत दर में कटौती की बढ़ती उम्मीद और घरेलू निवेशकों की लिवाली है।

वाहन बिक्री आंकड़ों की घोषणा के बीच इन कंपनियों के शेयरों पर नजर होगी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लि. के शोध, संपत्ति प्रबंधन प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि शेयर केंद्रित कदम के साथ बाजार में तेजी का सिलसिला जारी रहेगा। सप्ताह के दौरान जारी होने वाले वैश्विक वृहत आर्थिक आंकड़ों से घरेलू बाजार को संकेत मिलना जारी रहेगा।’’

पिछले सप्ताह, बीएसई सेंसेक्स में 1,279.56 अंक यानी 1.57 प्रतिशत का उछाल आया। वहीं एनएसई निफ्टी में 412.75 अंक यानी 1.66 प्रतिशत की तेजी रही।

पिछले नौ दिनों में बीएसई सेंसेक्स 1,941.09 अंक यानी 2.41 प्रतिशत चढ़ा। जबकि 12 सत्रों में निफ्टी में 1,096.9 अंक यानी 4.54 प्रतिशत की तेजी रही।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के सीनियर वीपी (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा, ‘‘व्यापक स्तर पर खरीद समर्थन से मानक सूचकांक नई ऊंचाई पर पहुंच गए। पिछले सप्ताह जैक्सन होल बैठक में मिले संकेत के बाद अगले महीने अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद ने निवेशकों को अधिक आश्वस्त किया है। हालांकि, सतर्क रुख अपनाया जा सकता है और मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है। इसका कारण, बाजार पिछले 12 कारोबारी सत्रों से चढ़ रहा है।’’

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 231.16 अंक यानी 0.28 प्रतिशत चढ़कर 82,365.77 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

एनएसई निफ्टी भी 1996 में अपनी शुरुआत के बाद से अच्छी बढ़त में है। यह 83.95 अंक यानी 0.33 प्रतिशत बढ़कर 25,235.90 के नए शिखर पर पहुंच गया। इसके साथ, इसमें लगातार 12वें कारोबारी सत्र में तेजी रही।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button