मध्यप्रदेश

केयर कम्पेनियन प्रोग्राम के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

शहडोल
 सिविल सर्जन डॉ जीएस परिहार ने जानकारी दी है कि आज जिला अस्पताल में केयर कम्पेनियन प्रोग्राम के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में बताया गया कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सुदृढ़ीकरण हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मध्यप्रदेश का एक अनूठा प्रयास है जिसमे सहयोगी संस्था नूरा हेल्थ द्वारा इस कार्यक्रम को आवश्यक तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा हैं, कम्पैनियन का अर्थ हैं साथी इस कार्यक्रम का मुख्य  उद्देश्य अस्पताल में भर्ती रोगियों के साथ आने वाले परिजनों को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करना है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के विषय में जागरूक किया जाता है, जिससे वे स्वास्थ्य देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।

इस कार्यक्रम के माध्यम से अस्पताल आने वाले गर्भवती/प्रसूती महिला एवं उनके परिजनो को विविध टूल्स के माध्यम से स्वस्थ्य शिक्षा के बारे में जानकारी दी जा रही है, इसके साथ ही एक निशुल्क मोबाइल स्वस्थ सेवा के उपयोग के बारे मे भी बताया जा रहा है, जिसके कारण समुदाय मैं भी आवश्यक स्वस्थ सम्बन्धित जागरूकता बढ़ेगी।

नूरा हेल्थ के तकनीकी सहयोग से जिला अस्पताल शहडोल द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में नर्सिंग अधिकारियों के कौशलवर्धन के माध्यम से   केयर कम्पेनियन प्रोग्राम के उद्देश्यों और कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया हैं, जिससे वे भविष्य में इस कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक परिजनों को  प्रभावी ढंग से स्वस्थ शिक्षा के बारे में प्रशिक्षित कर सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button