उत्तर प्रदेश

मदरसे में नकली नोट छापने वालों पर लगेगा रासुका, आधार-पैन और पासपोर्ट को खंगाल रही पुलिस

प्रयागराज

अतरसुइया स्थित जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम मदरसे में नकली नोट छापने वाले आरोपियों पर पुलिस रासुका लगाने की तैयारी कर रही है। आरोपी नकली नोट छापकर देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रहे थे। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। प्रिंसिपल की गिरफ्तारी के बाद रद्द हो सकता है सोसायटी का रजिस्ट्रेशन, जांच जारी

मदरसे में नकली नोट बनाने के मामले में पुलिस ने बुधवार को आरोपी मोहम्मद तफसीरूल आरिफीन, जाहिर खान, मोहम्मद शाहिद और मोहम्मद अफजल को गिरफ्तार किया था। आरोपियों के पास से नोट बनाने की सामग्री भी मिली थी। सिविल लाइंस थाना पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ पांच धाराओं में केस दर्ज किया है।

अब पुलिस आरोपियों के बैंक खाते, आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट का विवरण खंगाल रही है। पुलिस को शक है कि आरोपियों के तार विदेश तक हो सकते हैं। इसके अलावा खातों में लेनदेन करने वालों की कुंडली भी निकाली जा रही है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मांगी रिपोर्ट
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पुलिस से मदरसे और नकली नोट के बारे में जानकारियां मांगी हैं। मदरसे में इस तरह का खेल चलने पर एनआईए आगे की जांच कर सकती है। इसके अलावा आतंकवाद विरोधी दस्ता (एटीएस) भी रिपोर्ट मांगी है।

रिमांड पर लेने के लिए आज अर्जी
केस में आरोपियों से कई खुलासे होने हैं। पुलिस अफसरों ने बताया कि आरोपियों को रिमांड पर लेने के लिए पुलिस शुक्रवार को कोर्ट में अर्जी दाखिल करेगी।

नोटों के मिलान होने पर कसेगा शिकंजा
सौ रुपये के कई नकली नोट आरबीआई चेस्ट तक पहुंचे हैं। ऐसे में आरबीआई की तरफ से मदरसे से पकड़े गए नकली नोट और चेस्ट में पहुंची नकली नोट के सीरियल नंबर और कागज का मिलान किया जा रहा है। अगर नोटों का मिलान हो गया तो आरोपियों पर और शिकंजा कसा जाएगा।

जानें क्या है रासुका
रासुका देश की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के हित से जुड़ा है। यह कानून किसी व्यक्ति को भारत की सुरक्षा की चुनौती बनने से रोकता है। अगर कोई विदेशों से संंबंध रखते हुए भारत के लिए खतरा साबित होता है तो उस पर रासुका लगाया जा सकता है।
 
पकड़े गए आरोपी देश की अर्थव्यवस्था को कमजाेर करने का काम कर रहे थे, इसलिए रासुका लगाने की तैयारी की जा रही है। पूछताछ के लिए आरोपियों को रिमांड पर लिया जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। – दीपक भूकर, डीसीपी, सिटी

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button