छत्तीसगड़

23 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा, 10 दिन के अंदर जारी होगा रिजल्‍ट

रायपुर

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) की द्वितीय परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। अब माशिमं 10 दिन के अंदर रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित की गई थी।

मूल्यांकन कार्य के लिए 20 केंद्र बनाए गए थे। इसमें दो केंद्र राजधानी में था। जबकि पहली परीक्षा बोर्ड परीक्षा में 36 मूल्यांकन केंद्र बने थे। द्वितीय अवसर परीक्षा में 10वीं और 12वीं में करीब 82 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। माशिमं ने पहली बार प्रदेश में साल में दो बार सीजी बोर्ड परीक्षा आयोजित किया जा रहा है।

पहला फरवरी-मार्च और दूसरा जून-जुलाई में परीक्षा होगी। इस बार पूरक की जगह 10वीं और 12वीं की द्वितीय परीक्षा आयोजित की गई। इसमें फेल व पूरक के अलावा पहली बोर्ड परीक्षा में पास हुए छात्र भी श्रेणी सुधार के लिए शामिल हुए हैं। वहीं पास हुए छात्रों में दो हजार से अधिक छात्र फर्स्ट डिवीजन हैं।

10वीं और 12वीं की फाइनल मेरिट लिस्ट में होंगे बदलाव
माशिमं ने द्वितीय परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही 10वीं और 12वीं की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी कर सकती है। इसकी भी तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि फाइनल मेरिट लिस्ट में द्वितीय अवसर परीक्षा के परीक्षार्थियों को मौका नहीं मिलेगा। यानी उसका अंक नहीं जुड़ेंगा। दरअसल मई में जारी हुए बोर्ड के परिणाम के दौरान अस्थाई मेरिट लिस्ट जारी की गई थी।

इधर, पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के बाद छात्रों के नंबर बढ़े हैं। कई छात्र फेल व पूरक से पास हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार फाइनल टाप-10 मेरिट सूची में 10वीं में पांच और 12वीं में तीन से अधिक छात्रों को जगह मिल सकती है। इधर, माशिमं ने स्पष्ट किया है कि जो विद्यार्थी अस्थाई मेरिट लिस्ट में टाप-10 में थे उसका नाम नई सूची में भी रहेगा। पहली जारी किए गए मेरिट लिस्ट में 10वीं के 59 और 12वीं के 20 टापर्स हैं।

डेढ़ लाख की प्रोत्साहन राशि
10वीं और 12वीं में टॉप-10 में शामिल प्रत्येक छात्र को डेढ़ लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। हालांकि इस बार हेलीकॉप्टर की सैर को लेकर संशय की स्थिति है। क्योंकि हेलीकाप्टर की सैर कांग्रेस सरकार द्वारा शुरूआत की गई थी। अब सरकार भी बदल गया है। ऐसे में अधिकारी भी इसको लेकर चुप्पी साध ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button