विदेश

इजरायली सेना ने गाजा में दुश्मनों पर जमकर कहर बरपाया, हमास की कैद से एक बंधक को छुड़ाया

यरूशलम
 इजराइल की सेना ने कहा कि उसने उस अरब नागरिक को बचा लिया है, जो सात अक्टूबर को हमास के हमले में अपहृत किए गए लोगों में शामिल था। सेना ने कहा कि 52 वर्षीय कायद फरहान अलकादी को ‘‘दक्षिणी गाजा पट्टी में एक अभियान के तहत’’ बचाया गया। हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने सात अक्टूबर के हमले में लगभग 250 लोगों का अपहरण कर लिया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और इनमें ज्यादातर नागरिक शामिल थे।
इजराइल ने कुल आठ बंधकों को बचाया

हमास ने अब भी लगभग 110 लोगों को बंधक बना रखा है, जिनमें से करीब एक तिहाई के मरने की आशंका है। शेष लोगों को पिछले साल नवंबर में संघर्ष विराम के दौरान इजराइल द्वारा बंधक बनाए गए फलस्तीनी लोगों के बदले में रिहा किया गया था। इजराइल ने कुल आठ बंधकों को बचाया है। हमास का कहना है कि इजराइली हवाई हमलों के कारण कई बंधक मारे गए हैं।
मारे गए हैं 40 हजार से अधिक फलस्तीनी

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजराइल के जवाबी हमले में 40 हजार से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इसमें कितने लड़ाके थे। अमेरिका, मिस्र और कतर ने कई महीनों तक एक समझौते पर बातचीत करने का प्रयास किया, जिसके तहत स्थायी युद्ध विराम के बदले शेष बंधकों को रिहा किया जाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button