विदेश

चीन और फिलीपीन ने ‘सबीना शोल’ में टकराव के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया

मनीला
चीन ने 40 जहाजों के ‘‘अत्यधिक बल’’ प्रयोग से फिलीपीन के दो जहाजों को दक्षिण चीन सागर में एक विवादित द्वीप पर मनीला के सबसे बड़े तटरक्षक जहाज को खाद्य एवं अन्य सामान की आपूर्ति करने से रोक दिया। फिलीपीनी अधिकारियों ने  यह जानकारी दी।

दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवाद का यह ताजा मामला है। चीन और फिलीपीन ने ‘सबीना शोल’ में  टकराव के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है। सबीना शोल एक निर्जन प्रवाल द्वीप है, जिस पर दोनों देश अपना दावा जताते हैं और यह स्प्रैटली द्वीप समूह में विवाद का नया केंद्र बन गया है, जो प्रमुख वैश्विक व्यापार और सुरक्षा मार्ग है।

चीन और फिलीपीन ने हाल के महीनों में सबीना शोल में अलग-अलग तटरक्षक जहाजों को तैनात किया है। उन्हें संदेह है कि दूसरा पक्ष मछलियों से समृद्ध इस द्वीप पर नियंत्रण कर सकता है।

चीन और फिलीपीन के बीच टकराव पिछले साल बढ़ गया था। दोनों देशों के बीच टकराव की हालिया घटनाओं ने एक बड़े संघर्ष का खतरा पैदा कर दिया है, जिसमें फिलीपीन का सहयोगी देश अमेरिका भी शामिल हो सकता है।

फिलीपीन के तटरक्षक बल ने कहा कि 31 संदिग्ध मिलिशिया जहाजों के साथ चीनी तटरक्षक बल और नौसेना के जहाजों की ‘‘अत्यधिक तैनाती’’ ने उस दिन खाद्य आपूर्ति को अवैध तरीके से बाधित किया, जब फिलीपीन ने सोमवार को राष्ट्रीय नायक दिवस मनाया।

वहीं, बीजिंग में चीन के तटरक्षक बल ने कहा कि उसने ‘‘सबीना शोल के पास समुद्र में घुसपैठ’’ करने वाले फिलीपीन के दो तटरक्षक जहाजों के खिलाफ नियंत्रण संबंधी कदम उठाए। उसने एक बयान में कहा कि फिलीपीन के जहाजों ने बार-बार चीनी तटरक्षक जहाजों की ओर जाकर स्थिति को तनावपूर्ण बनाया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button