देश

PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर की बात, यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की और यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया। साथ ही रूस के यूक्रेन के साथ संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत में दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘रूस-यूक्रेन संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया। संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।’’

मोदी ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को अपनी यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी थी तथा बातचीत और कूटनीति के जरिए क्षेत्र में जल्द शांति बहाल करने के लिए भारत का पूरा समर्थन जताया था।

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गले लगाकर यूक्रेनवासियों को नाराज कर दिया था। जेलेंस्की ने पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात को गलत संदेश बताया था। जिसके बाद पीएम मोदी ने बीते शुक्रवार को कीव का दौरा किया। यूक्रेन दौरे में मोदी ने वॉर जोन का भी दौरा किया। मोदी ने राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से कहा कि "युद्ध के मैदान पर किसी भी समस्या का समाधान नहीं निकल सकता।"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button