मध्यप्रदेश

MP से राज्यसभा जाएंगे केरल बीजेपी लीडर जॉर्ज कुरियन, निर्विरोध होगा आज निर्वाचन

भोपाल

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सांसद बन जाने के बाद रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर हो रहे चुनाव में मंगलवार को जॉर्ज कुरियन निर्विरोध चुने जाएंगे. दरअसल, बीजेपी प्रत्याशी जॉर्ज कुरियन के अलावा दो नामांकन और भरे गए थे, जिनमें एक फार्म निरस्त हो गया है, जबकि निर्दलीय प्रत्याशी ने अपना नाम वापस ले लिया है. आज नाम वापसी का अंतिम दिन है. इसलिए जॉर्ज कुरियन की जीत तय है.

केन्द्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन के निर्वाचित होने की घोषणा आज नाम वापसी की समय सीमा पूरी होने के बाद कर दी जाएगी. रिक्त सीट पर जॉर्ज कुरियन के अलावा बीजेपी नेता कुलदीप बेलावत और कांतदेव सिंह ने निर्दलीय नामांकन फार्म जमा किया था. जांच में कुलदीप बेलावत का नामांकन पत्र निरस्त हो गया और कांतदेव सिंह ने नाम वापस ले लिया है. ऐसे में आज नाम वापसी की समय सीमा के बाद जॉर्ज कुरियन को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा.

तीन सितंबर को होना था मतदान

बता दें राज्यसभा की इस सीट के लिए 3 सितंबर को मतदान होना था. लेकिन अब चुनावी मैदान में एक मात्र प्रत्याशी जॉर्ज कुरियन ही बचे हैं. राज्य सभा की सीट पर उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने जो कार्यक्रम घोषित किया था, उसके मुताबिक राज्यसभा उप निर्वाचन को लेकर अधिसूचना 7 अगस्त को जारी कर दी गई थी. नामांकन जमा करने की प्रक्रिया 14 अगस्त से जारी थी, जो 21 अगस्त तक चली. 22 अगस्त को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की गई. तीन सितंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होना था. इसी दिन मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की जाना थी. लेकिन मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार ही नहीं उतारा.

इसके अतिरिक्त प्रत्याशी मैदान में उतरे थे, जिनमें से एक का फार्म रिजेक्ट हो गया, जबकि दूसरे ने नामांकन वापस ले लिया, ऐसे में अब जार्ज कुरियन अकेले ही मैदान में बचे हैं. बता दें केन्द्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश के पहले ईसाई सांसद होंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button