विदेश

यूक्रेन के होटल पर रूस के हमले में सुरक्षा सलाहकार की मौत और दो घायल

कीव.

रूस-यूक्रेन के बीच दो साल से अधिक समय से युद्ध चल रहा है। दोनों ही देश पीछे हटने को तैयार नहीं है। अब जानकारी सामने आ रही कि समाचार एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम कर रहे ब्रिटिश सुरक्षा सलाहकार की शनिवार रात पूर्वी यूक्रेन के क्रामाटोरस्क के एक होटल में रूसी हमले में मौत हो गई। वहीं, इस हमले में दो अन्य पत्रकार भी घायल हुए हैं।

समाचार एजेंसी के एक प्रवक्ता ने मारे गए सुरक्षा सलाहकार की पहचान ब्रिटिश नागरिक रयान इवांस के रूप में की है।  इसके अलावा, दो अन्य पत्रकार भी घायल हुए हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। एक की हालत गंभीर बनी हुई है। दरअसल, रॉयटर्स ने यूक्रेन में युद्ध की जानकारी जुटाने के लिए छह लोगों की एक टीम को होटल सफायर में ठहराया था। इसी टीम के रयान भी हिस्सा थे।

रयान को बहुत याद करेंगे: समाचार एजेंसी
समाचार एजेंसी ने रविवार को जानकारी दी। उसने बताया, 'हम लोग अभी और जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही क्रामाटोरस्क में अधिकारियों के साथ मिलकर काम भी कर रहे हैं। हम अपने सहयोगियों और उनके परिवारों का समर्थन कर रहे हैं। हम रयान के परिवार और प्रियजनों के लिए गहरी संवेदना रखते हैं। रयान ने हमारे कई पत्रकारों को दुनिया भर की घटनाओं को जुटाने में मदद की है। हम उन्हें बहुत याद करेंगे।'

2022 से कर रहे थे काम
आगे कहा कि 38 वर्षीय पूर्व ब्रिटिश सैनिक इवांस 2022 से रॉयटर्स के साथ काम कर रहे थे। वह अपने साथी पत्रकारों को यूक्रेन और पेरिस ओलंपिक सहित दुनिया भर में सुरक्षा की सलाह देते थे। समाचार एजेंसी ने बताया कि उनके दो अन्य साथी घायल हो गए हैं और उन्हें हल्की चोटें आई हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी रविवार को अपने संबोधन में इस बात की पुष्टि की।

इस देश का नागरिक भी घायल
वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग ने भी पुष्टि करते हुए कहा कि घायलों में एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल है, लेकिन अभी तक उसकी पहचान नहीं हो पाई है। डोनेट्स्क क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख वादिम फिलाशकिन ने कहा कि घायल पत्रकारों में यूक्रेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, लातविया और जर्मनी के नागरिक शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button