विदेश

फिलिपींस में मंकी पॉक्स के दो और संक्रमित मिले

मनीला.

फिलिपींस में मंकी पॉक्स के दो और मामले सामने आए हैं। फिलिपींस स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दोनों संक्रमितों में क्लैड 2 वायरस की पुष्टि हुई है। अब देश में एमपॉक्स संक्रमितों की संख्या तीन हो गई है। इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क हो गया है। साथ ही जांच शुरू हो गई है।

फिलिपींस के स्वास्थ्य मंत्री टेओडोरो हर्बोसा ने बताया कि मनीला में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। एक मनीला का 37 वर्षीय पुरुष है, जिसके चेहरे पर पिछले सप्ताह चकत्ते थे। उसे सरकारी अस्पताल लाया गया था। वहीं एक अन्य संक्रमित 32 वर्षीय युवक था, जिसके शरीर पर घाव थे। फिलिपींस में पिछले सप्ताह एक 33 वर्षीय युवक संक्रमित मिला था। से एक हफ्ते से काफी बुखार आ रहा था। बुखार के चार दिन बाद उसके चेहरे, पीठ, गर्दन, धड़, कमर के साथ-साथ हथेलियों और तलवों पर बड़े-बड़े दाने निकलने लगे। जब जांच की गई तो मंकीपॉक्स के संक्रमण का पता लगा। तीनों मरीजों को आइसोलेट करके उनका इलाज शुरू कर दिया गया है।

WHO ने घोषित की ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी
आपको बता दें कि कई अफ्रीकी देशों में बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था। अब इस रोग के मामले एशियाई देशों में भी देखे जा रहे हैं। फिलीपींस से पहले पाकिस्तान में शुक्रवार (16 अगस्त) को मंकीपॉक्स के तीन केस मिले थे। तीनों मरीज UAE की यात्रा करके लौटे थे। स्वीडन में गुरुवार (15 अगस्त) को मंकीपॉक्स का मामला सामने आया था। अफ्रीका के बाद यह पहला मामला था।

कैसे फैलता है एमपॉक्स
ये एक काफी भयानक रोग है। ये संक्रमित जानवर या वायरस से संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के घाव, खांसने-छीकनें से निकलने वाली ड्रॉपलेट्ल या अन्य तरल पदार्थों के संपर्क में आने से एक से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण हो सकता है। ऐसे में इससे बचाव करने की काफी आवश्यकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button