मध्यप्रदेश

कलेक्टर ने दिए निर्देश इंदौर शहर में जलजमाव की स्थिति गंभीर है यहां युद्ध स्तर पर जल्द स्टार्म वाटर लाइन डाली जाए

इंदौर

शहर के पुराने नालों का सर्वे करें। नालों से अतिक्रमण हटाएं। जिन क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति गंभीर है वहां युद्ध स्तर पर स्टार्म वाटर लाइन डाली जाए। चैंबर नहीं हैं तो चैंबर बनाएं। यह दिशा निर्देश कलेक्टर आशीषसिंह और निगमायुक्त शिवम वर्मा ने रविवार देर शाम शहर में जलजमाव की समस्या को लेकर सभी विभागों की महत्वपूर्ण बैठक में दिए। बैठक में जलजमाव से प्रभावित क्षेत्रों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए इस समस्या के स्थाई हल के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

समीक्षा बैठक में विजय नगर क्षेत्र के जोनल अधिकारी ने बताया कि रेडिसन चौराहा की ओर से आने वाला पानी ढलान की वजह से विजय नगर चौराहा पर पानी जमा हो जाता है। वहां जल निकासी अत्यंत धीरे होती है। इस वजह से यातायात प्रभावित होता है।

इसी तरह बीआरटीएस, एबी रोड पर जलजमाव की मुख्य वजह रिंग रोड के विभिन्न क्षेत्रों से पानी का बीआरटीएस की ओर बढ़ना है। इस पर कलेक्टर ने निर्देश दिए कि रिंग रोड का पानी डाइवर्ट करें। जोनल अधिकारी ने बताया कि वेलोसिटी के पास नाले पर अतिक्रमण है। जल निकासी में बाधा होती है। निगमायुक्त ने नाले पर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

युद्ध स्तर पर डलेगी स्टॉर्म वाटर लाइन
कलेक्टर और निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में जलजमाव की गंभीर समस्या है और स्टॉर्म वाटर लाइन नहीं है वहां युद्ध स्तर पर स्टॉर्म वाटर लाइन डाली जाए। इसी तरह जहां चैंबर नहीं हैं वहां चैंबर बनाए जाएं। कलेक्टर ने सभी एसडीएम और राजस्व अधिकारियों से कहा कि शहर के पुराने नालों की वर्तमान स्थिति का रिकॉर्ड जांचे और नालों पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करें।

सभी विभाग समन्वय से काम करें
बैठक में निर्णय लिया गया कि वर्षा के मौसम में जलभराव से निपटने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय से काम करेंगे। प्रभावित क्षेत्रों में जरूरी संसाधनों और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में शहर के प्रमुख चौराहों और उन स्थानों का गहन समीक्षा की, जहां जलजमाव की समस्या उत्पन्न होती है।

इनमें विजय नगर चौराहा, सत्य साईं चौराहा, रॉबर्ट चौराहा, सयाजी चौराहा, इंडस्ट्री हाउस चौराहा, एलआइजी चौराहा, तीन इमली चौराहा, खजराना ब्रिज, पलसीकर चौराहा, मधुमिलन चौराहा, चंदन नगर चौराहा, न्याय नगर, बीआरटीएस तथा अन्य स्थान शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button