मध्यप्रदेश

भोपाल शहर में छह मिलीमीटर से ज्यादा बारिश, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

भोपाल

मध्य प्रदेश में जोरदार बरसात का दौर जारी है, मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भोपाल के अलावा ग्वालियर, चंबल, सागर, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। पूरे मालवा निमाड़ में भारी बारिश का दौर जारी है और भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

इंदौर,उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने के भी आसार हैं। पिछले 24 घंटों में भोपाल में छह मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

मौसम विज्ञान केंद्र अनुसार उत्तर-पश्चिमी मप्र एवं उससे लगे उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर अवदाब का क्षेत्र बना है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अवदाब के क्षेत्र के सोमवार को राजस्थान पहुंचकर गहरे अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात भी कम दबाव के क्षेत्र में बदलने वाला है।

मानसून द्रोणिका भी मप्र से होकर जा रही हैं। इस वजह से पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। रुक-रुककर बारिश का सिलसिला अभी दो-तीन दिन तक बना रह सकता है। बता दें कि इस सीजन में एक जून से लेकर 25 अगस्त की सुबह साढ़े आठ बजे तक भोपाल अंचल के राजगढ़ के ब्यावरा में 139, रायसेन के बेगमगंज में 135, भोपाल के नवीबाग में 129, भोपाल एयरपोर्ट क्षेत्र में 112.4, सागर के खुरई में 110.2, मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

इस सप्ताह जारी है बरसात का दौर
कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने के बाद पिछले एक सप्ताह में मप्र में जोरदर बारिश का दौर चल रहा है, इसमें भोपाल अंचल भी खास प्रभावित रहा है। भोपाल और भोपाल के आसपास गरज और चमक के साथ बारिश हो रही है। नदी नाले उफान पर है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button