खेल-जगत

वार्नर सिडनी में विदाई के लिए तैयार, ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम टेस्ट के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया

हुसैन को 2024 में ऋषभ पंत की सफल वापसी की उम्मीद

दुबई
 इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन को 2024 में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की सफल वापसी की उम्मीद है जो एक साल पहले हुई कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गये थे और इससे उबर रहे हैं। पंत के अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले क्रिकेट में वापसी की उम्मीद है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हुसैन के हवाले से कहा, ''वो बहुत गंभीर दुर्घटना थी। पूरी दुनिया की सांसें थम गयी थीं और उनकी उबरने की प्रक्रिया भी धीमी रही। उन्होंने कहा, ''सोशल मीडिया पर उनके उबरने के बाद शुरूआती कदम और फिर जिम में ट्रेनिंग करते हुए और क्रिकेट खेलते हुए तथा रिकी पोंटिंग के साथ उनकी फोटो देखीं।’’

हुसैन ने कहा, ''मैं एशेज में रिकी के साथ था और रिकी ने बताया था कि उसकी प्रगति कैसी चल रही है। वह 'बॉक्स ऑफिस' (हिट) क्रिकेटर है।’’ पंत की अनुपस्थिति में केएल राहुल ने उनकी जगह ली और हाल के वनडे विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें उन्होंने 75.33 के औसत से 452 रन बनाये।

हुसैन ने कहा, ''भारत ने उसके (पंत) बिना अच्छा प्रदर्शन किया क्योंकि केएल उनकी जगह आये और सभी प्रारूपों में वह बेहतरीन रहे।’’ हुसैन ने कहा, ''भारत भाग्यशाली है कि उसके पास ये दोनों खिलाड़ी हैं लेकिन पंत घायल होने से पहले 'बॉक्स ऑफिस' था और उम्मीद है कि चोट के बाद भी वह ऐसा ही रहेगा।’’

हुसैन ने युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के टेस्ट क्रिकेट में फॉर्म में वापसी की उम्मीद जतायी। उन्होंने कहा, ''वह (गिल) के लिए 2023 का तीन तिमाही प्रदर्शन अच्छा रहा। दूसरे छोर पर रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी के साथ बल्लेबाजी करते हुए उसने काफी कुछ सीखा होगा।’’ उन्होंने कहा, ''वह काफी प्रतिभाशाली है और आने वाले वर्षों में भारत का शानदार खिलाड़ी होगा इसलिये उम्मीद करते हैं कि 2024 उसके लिए अच्छा साल रहेगा।’’

 

वार्नर सिडनी में विदाई के लिए तैयार, ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम टेस्ट के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया

सिडनी

डेविड वार्नर को उनके गृहनगर में टेस्ट क्रिकेट से विदाई दी जाएगी, क्योंकि बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज को पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 3 जनवरी से शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट के लिए अपरिवर्तित ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किया गया है।

वार्नर ने जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले कहा था कि वह ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच तीसरे टेस्ट के दौरान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर अपना टेस्ट करियर समाप्त करना चाहते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पास तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त है, इसका मतलब है कि टीम अपरिवर्तित है और वार्नर, जिन्होंने पर्थ में पहले टेस्ट में 164 रन बनाए थे, आखिरकार उनकी इच्छा पूरी हो जाएगी।

अपरिवर्तित टीम का मतलब यह भी है कि स्कॉट बोलैंड ने चौथे तेज गेंदबाजी विकल्प के रूप में ऑस्ट्रेलिया टीम में अपना स्थान बरकरार रखा है, जबकि तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन भी टेस्ट ग्रुप का हिस्सा बने हुए हैं।

मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा, "एनएसपी ने मेलबर्न से सिडनी तक उसी टीम को बरकरार रखा है क्योंकि हम टेस्ट श्रृंखला में क्लीन स्वीप करना चाहते हैं। हम डेविड वार्नर के अंतिम टेस्ट मैच और उनके घरेलू मैदान पर उनके अविश्वसनीय करियर का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हैं।"

2011 में अपने पदार्पण के बाद से 111 टेस्ट मैचों में, वार्नर ने 44.6 की औसत से 8695 रन बनाए हैं, जिसमें 26 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं, जो कम समय में प्रतिद्वंद्वी से खेल छीनने में सक्षम साबित होते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने क्रिकेट.कॉम.एयू से कहा, "मुझे यकीन है कि हर कोई डेवी के लिए या ईमानदारी से रिटायर होने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यही देखना चाहेगा, लेकिन यह कई लोगों के साथ नहीं होता है। इसलिए अगर डेवी शतक या यहां तक कि (3-0) के साथ भी बाहर जा सकता है। पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीतना, उनके लिए अंत करने का एक अच्छा तरीका होगा। बहुत, बहुत, बहुत कम खिलाड़ियों को एक परी-कथा अंत के साथ बाहर जाने का मौका मिलता है।"

ऑस्ट्रेलियाई टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, जोश हेज़लवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क और डेविड वार्नर

 

 

शुरूआती टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड का भारत देर से पहुंचना सही है : स्टुअर्ट ब्रॉड

लंदन

पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा कि टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले इंग्लैंड का भारत में देर से पहुंचना सही है। उन्होंने कहा कि कप्तान बेन स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व में इस तरह की व्यवस्था भारी भरकम क्रिकेट कैलेंडर में टीम के कार्यक्रम पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए है।

25 जनवरी को भारत के खिलाफ श्रृंखला के शुरूआती मैच से तीन दिन पहले हैदराबाद पहुंचने से पहले इंग्लैंड अबू धाबी में एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगा। "अगले महीने पहले टेस्ट से केवल तीन दिन पहले भारत के लिए उड़ान भरने का निर्णय इंग्लैंड की तैयारी को कम नहीं कर रहा है – ब्रेंडन मैकुलम कोच और कप्तान के तौर पर बेन स्टोक्स इसे नियंत्रित कर रहे हैं।'

ब्रॉड ने रविवार को डेली मेल के लिए अपने कॉलम में लिखा, “क्रिकेट में, जब आप किसी देश का दौरा करते हैं, हफ्तों पहले पहुंचते हैं, तो वार्म-अप पिचें, नेट की गुणवत्ता, आपके द्वारा खेले जाने वाले मैच और आपकी यात्रा का कार्यक्रम शायद ही कभी आपकी मदद के लिए व्यवस्थित किया जाता है। इसलिए मैकुलम और स्टोक्स 25 जनवरी को हैदराबाद में श्रृंखला के शुरूआती मैच से पहले इसे किसी और के हाथों में छोड़ने के बजाय इस अवधि का स्वामित्व ले रहे हैं।

भारत में श्रृंखला स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के लिए सबसे बड़ी चुनौती मानी जा रही है, खासकर उनके खेलने की बेहद आक्रामक शैली और स्पिन के अनुकूल उपमहाद्वीपीय परिस्थितियों में इसे जारी रखने के मामले में। इंग्लैंड ने 2021 में चेन्नई में सीरीज का पहला मैच जीता था, लेकिन सीरीज 3-1 से हार गया था।

ब्रॉड ने यह भी लिखा कि अबू धाबी में प्रशिक्षण शिविर से इंग्लैंड को भारत के खिलाफ टेस्ट से पहले तैयारी का शानदार माहौल बनाने में कैसे मदद मिल सकती है। "10-दिवसीय अबू धाबी प्रशिक्षण शिविर में, मैकुलम नेट सतहों का चयन कर सकते हैं, मध्य अभ्यास को नियंत्रित कर सकते हैं, एक दिन के प्रशिक्षण को बढ़ा सकते हैं और उड़ान को कम कर सकते हैं।"

“मैं उन देशों में गया हूँ जहाँ आपको दोपहर में प्रशिक्षण लेना है और वहाँ जाकर मैंने पाया कि जालों पर पानी डाला गया है और उन्हें ढक दिया गया है। यह अच्छा नहीं है। अबू धाबी में इंग्लैंड को घरेलू टीम जैसा महसूस होगा।”

“आखिरकार, हमें नतीजे पर ही पता चलेगा कि यह सही है या गलत। अगर इंग्लैंड 80 रन पर आउट हो जाता है और 500 रन दे देता है, तो अबू धाबी असफल हो जाएगा, लेकिन अगर ओली पोप 270 रन बना लेते हैं और जैक लीच 10 विकेट ले लेते हैं, तो यह सफलता हो जाएगी। यह न तो मैच-तत्परता की कमी है और न ही भारत के लिए अपमानजनक है।”

“यह एक प्रतिष्ठित दौरा है और इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए यह बहुत मायने रखता है। यह कम तैयारी और बेहतर होने का मामला नहीं है, यह बस संभवत: सर्वश्रेष्ठ प्री-सीरीज़ माहौल बनाने का एक प्रयास है।''

हैदराबाद में मैच के बाद भारत और इंग्लैंड अगले टेस्ट मैच विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में खेलेंगे। इंग्लैंड लायंस टीम जनवरी में अहमदाबाद में भारत 'ए' टीम के खिलाफ मैच भी खेलेगी।

ब्रॉड का मानना है कि केवल प्रमुख बल्लेबाज जो रूट ही मैचों से पहले मानसिक तैयारी में स्टोक्स की बराबरी कर सकते हैं। “हां, इंग्लैंड का कप्तान एक बेहतरीन प्रशिक्षक है। घुटने की सर्जरी के बाद पुनर्वास के दौरान उनके पैरों का विकास कैसे हुआ, इसकी तस्वीरें देखकर आपको यह पता चलता है, लेकिन नेट के संदर्भ में, वह केवल तभी हिट करते हैं जब वह तैयार होते हैं और इसका मतलब एक दिन में दो घंटे और अगले दिन केवल पांच मिनट हो सकता है।

“उन सभी खिलाड़ियों में से जिनके साथ मैंने खेला, केवल पूर्व कप्तान जो रूट ही मानसिक तैयारी में स्टोक्स की बराबरी कर सकते थे, और वह किसी और को यह आंकने नहीं देते कि वह कैसा महसूस कर रहे हैं। यदि पाँच मिनट पर्याप्त लगता है, तो वह पाँच मिनट पर्याप्त करता है।''

“18 महीने तक मैकुलम के नेतृत्व में खेलने और स्टोक्स के फॉलो-माय-लीड वाइब को जानने के बाद, आप यह भी शर्त लगा सकते हैं कि खिलाड़ी दोपहर में भी गोल्फ खेल रहे होंगे… महत्वपूर्ण रूप से, हालांकि, सुबह 9 बजे से प्रशिक्षण के दौरान अपने बैकसाइड पर काम करने के बाद ही। दोपहर 1 बजे तक, यह आपका मानसिक पलायन है – मैंने इसे जीया और इसमें सांस ली और इसके फायदे महसूस किए। इंग्लैंड की टीम ने भी ऐसा ही किया, जिसने 18 टेस्ट मैचों में 13 जीते और एक बार ड्रा खेला।''

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button