छत्तीसगड़

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ‘पीपुल फॉर पीपल’ अभियान का शुभारंभ

रायपुर

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने छत्तीसगढ़ प्रवास के तीसरे दिन नवा रायपुर में निर्माणाधीन नवीन विधानसभा परिसर में ‘पीपुल फॉर पीपल’ अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने इस मौके पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत रेलवे स्टेशन, स्मार्ट रोड, पार्किंग एवं स्मार्ट स्कूल सहित 204.84 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

लगाये जाएंगे एक लाख पौधे
नवा रायपुर अटल नगर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत एक लाख से अधिक स्थानीय प्रजाति के बड़े पेड़ लगाये जाएंगे। वर्तमान में 21 हजार से अधिक पीपल के वृक्ष लगाये जा चुके हैं। नवा रायपुर अटल नगर का टारगेट है कि शहर में आप किसी भी स्थान पर खड़े हो जाये हर जगह पीपल का पेड़ दिखाई दे।

रेलवे स्टेशन, स्मार्ट रोड, पार्किंग
नवा रायपुर अटल नगर से अन्य शहरों की कनेक्टीविटी के लिए बिछाई गई रेलवे लाइन में शहर के मध्य रेलवे स्टेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। यह स्टेशन 75 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। नवा रायपुर विकास प्राधिकरण ने 4 रेलवे स्टेशन निर्माण का कार्य किया जा रहा है। नवा रायपुर अटल नगर में लगभग 5.3 किलोमीटर में स्मार्ट सड़क एवं अन्य आवश्यक अधोसंरचना का निर्माण 35.25 करोड़ की लागत से किया गया है। 100 बस के अतिरिक्त 148 कार, टैक्सी और लगभग 250 दोपहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा 23.12 करोड़ की लागत से विकसित की गई है।

विश्वस्तरीय स्मार्ट स्कूल
राखी गांव में विश्वस्तरीय स्मार्ट शैक्षणिक व्यवस्था की सुविधा और वृहद बहुद्देशीय सभागार प्रदान करने के लिए 18 करोड़ रुपये से हायर सेकेण्डरी स्कूल तैयार किया गया है। इससे 1200 से ज्यादा बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा का माहौल मिलेगा। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा केलिये 11 करोड़ की लगात से भवन निर्मित किया गया है। इस स्कूल में 950 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। नवा रायपुर अटल नगर के 11 ग्रामों में 10.35 करोड़ की लागत से प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों का उन्नयन किया गया है, जिससे लगभग 4300 स्कूली बच्चों को बेहतर शैक्षणिक माहौल मिलेगा।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर सीएम  विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉक्टर रमन सिंह, उपमुख्यमंत्री अरूण साव, विजय शर्मा, वित्त मंत्री ओपी चौधरी, वन मंत्री केदार कश्यप, खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल, खेल युवा कल्याण मंत्री टंक राम वर्मा, सांसद बृजमोहन अग्रवाल, विधायक राजेश मूणत, किरणदेव, पुरंदर मिश्रा, इंद्रकुमार साहू, मोतीलाल साहू आदि मौजूद रहे।

‘वृक्षों में मैं पीपल हूं’
पीपल के वृक्ष के संबंध में श्रीमद भगवद्गीता में भी भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है कि ‘वृक्षों में मैं पीपल हूं’ पीपल का वृक्ष 100 वर्षों से अधिक और 24 घंटे जीवनदायिनी वायु प्रदान करने वाला वृक्ष है। कार्यक्रम में युवाओं को जोड़ने एवं जन सुविधा के लिये मोबाइल एप के माध्यम से ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान अंतर्गत ‘पीपुल फॉर पीपल’’ में वर्चुअल एडॉप्शन  की सुविधा का उपयोग कर 2000 से ज्यादा जन सामान्य सहभागी भी बन चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button