राजनीति

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीखो में बदलाव के लिए भाजपा अध्यक्ष ने केंद्रीय चुनाव आयोग को लिखा पत्र

चंडीगढ़
हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव करने के लिए भाजपा ने केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखा। हरियाणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने आयोग को पत्र लिखकर चुनाव की तारीख बदलने की मांग की।
मोहन लाल बडोली ने पत्र में लिखा कि हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। 28 सितंबर (शनिवार) और 29 सितंबर (रविवार) है, इसलिए प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी संस्थानों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 1 अक्टूबर को वोटिंग होने के कारण सभी सरकारी एवं निजी संस्थान बंद रहेंगे और दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश रहेगा। ऐसे में लोग 30 सितंबर को एक दिन का अवकाश लेकर दिनांक पांच दिन के अवकाश पर बाहर जा सकते हैं और मतदान प्रतिशत में भारी कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि, "इसके अलावा 2 अक्टूबर को आसोज की अमावस्या होने के कारण बीकानेर जिला की नोखा तहसील के मुकाम गांव में हर वर्ष की तरह लगने वाले मेले में भाग लेने के लिए हरियाणा के बिश्नोई समाज के अधिकांश लोग 1 अक्टूबर को ही बीकानेर के लिए रवाना होंगे। जिसके चलते भी मतदान में कमी आएगी।" उन्होंने कहा, "चुनाव आयोग का प्रयास रहा है कि लोकतंत्र को मजबूती देने के लिए अधिक से अधिक मतदाता मतदान में भाग लें। इसलिए उचित होगा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए निर्धारित तिथि को आगे बढ़ाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग से अपील की कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि मतदान की तारीख से एक दिन पहले और अगले दिन कोई अवकाश न हो। उन्होंने आगे लिखा, "हम आशा करते हैं कि आप इस सुझाव पर जल्द सकारात्मक फैसला लेगें।"

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में नई सरकार के गठन के लिए एक अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, चार अक्टूबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनावों के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर और नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 13 सितंबर है। नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 सितंबर होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button