देश

बिहार के युवक अभ अपना खुद खड़ा कर सकते हैं स्टार्टअप

पटना.

बिहार में युवक नौकरी और रोजगार को लेकर काफी प्रेषण रहते हैं। इस वजह से युवा अपने घर परिवार को छोड़कर दूसरे राज्य में काम करने के लिए पलायन कर रहे हैं। पलायन रोकने के लिए लेट्स इंस्पायर बिहार की तरफ से अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें हर जिले में 2028 तक 100 से अधिक महिला और पुरुष लोगों को रोजगार देने वाले कम से कम 5 सफल स्टार्टअप स्थापित किया जाएगा।

इस कार्य की रूपरेखा स्टार्टअप समिट 2024 के आयोजन में दी जाएगी, जिसका आयोजन 25 अगस्त को होना है। इस कार्यक्रम में बिहार के सभी जिलों से लगभग 300 से अधिक स्टार्टअप भाग लेंगे।
एक वर्ष पहले शुरू हुआ था
यह लक्ष्य 23 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली के एनडीएमसी सभागार में आयोजित बिहार @2047 विजन काॅन्क्लेव में निर्धारित किया गया था और तब से बिहार के अनेक जिलों में वैसे स्टार्टअप को चिन्हित एवं चयनित करने का कार्य चल रहा है ताकि उन्हें उचित मार्गदर्शन दिखाया जा सके। इस स्टार्टअप समिट का उद्घाटन बिहार सरकार के मंत्री नीतीश मिश्रा करेंगे जबकि भारत सरकार के मंत्री जीतन राम मांझी मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। अभियान के मुख्य समन्वयक उद्यमिता चैप्टर मोहन झा जी पूरी एलआईबी टीम की मदद से इस स्टार्ट अप शिखर सम्मेलन का नेतृत्व कर रहे हैं जिसका मुख्य फोकस है स्टार्ट अप को एमएसएमई से धन प्राप्त करने, बुनियादी ढांचे की उपलब्धता, तकनीकी उन्नति, कुशल जनशक्ति और क्राउड फंडिंग में मदद करना ।
यह है अभियान का मुख्य फोकस
अभियान का मुख्य फोकस बिहार में उद्यमिता का प्रसार करते हुए सफल उद्यमियों को स्थापित करना है। ऐसा मानना है कि बहुत से लोगों के पास जानकारी अपडेट रहती हैं  लेकिन संसाधनों की कमी के कारण वे अपनी जिंदगी में सफल नहीं हो सकते। ऐसे में इस अभियान के अंतर्गत उद्यमिता अध्याय बनाया गया था और इस पर काम करना शुरू किया गया। देश भर तथा विदेशों से भी लगभग 10,000 से अधिक सफल उद्यमी लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान के साथ जुड़कर स्वैच्छिक योगदान कर रहे हैं। अनेक सफल उद्यमी ऐसे समिट में समय-समय पर स्टार्ट-अप को सलाह देते रहते हैं।
जानिये कौन-कौन होंगें शामिल
स्टार्टअप सम्मिट 2024 में भारत के विभिन्न क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे। उन ख़ास लोगों में भुवनेश्वर में स्थित निफ्ट के निदेशक राजेश कुमार झा, फैब फाइव नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ  अनिल कुमार झा, गियाका कैपिटल की ओमिका दुबे, एक्सीलरेट इंडिया की निदेशक नेहा शर्मा, पटना के चीफ को-ऑर्डिनेटर ओ पी सिंह, सीएसआर अंजलि झा,  रोहित सिंह निदेशक फर्निक्स,  वीपी डेटा सेंटर के सीटीआरएलएस विपुल सिंह, अंशुमान सिंह आईबीएसईए, पटनिया ग्रुप के राजीव रंजन यादव, वीपी अमितेश सिन्हा वीपी,  प्रभाष निर्भय एंजेल इन्वेस्टर, रत्नेश्वर चौधरी, राजीव रंजन जी एम विप्रो  और  स्टार्ट-अप और कई अन्य मामलों के कानूनी सलाहकार  रवि भारद्वाज शामिल होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button