खेल-जगत

मुशफिकुर रहीम ने पहले टेस्ट मैच के दौरान बांग्लादेश के लिए इतिहास रच दिया, विदेश में ठोक दिए सबसे ज्यादा शतक

नई दिल्ली
स्टार बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान बांग्लादेश के लिए इतिहास रच दिया है। उन्होंने रावलपिंडी में खेले जा रहे टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक जड़ा। इस शतक की बदौलत उन्होंने तमीम इकबाल को विदेश में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। तमीम ने विदेशी सरजमीं पर चार शतक लगाए थे, जबकि रहीम के नाम अब पांच शतक हो गए हैं। उन्होंने बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी तमीम इकबाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मोमिनुल हक के नाम है, उन्होंने 12 शतक लगाए हैं। इससे पहले, मुशफिकुर तमीम के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 15000 रन बनाने वाले अपने देश के दूसरे बल्लेबाज बने थे। 2005 में डेब्यू के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 शतक लगाने वाले मुशफिकुर ने लगभग दो दशकों तक बांग्लादेश की कई जीत में अहम भूमिका निभाई है।

मुशफिकुर रहीम जब बल्लेबाजी के लिए आए थे बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान से 301 रन पीछे थी। उसके हाथ में सात विकेट थे। इसके बाद उन्होंने शादमान इस्लाम के साथ 52 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिन्होंने 93 रन बनाए और दुर्भाग्य से अपने दूसरे टेस्ट शतक से चूक गए। शाकिब सस्ते में पवेलियन लौट। लेकिन रहीम ने लिटन के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की। चौथे दिन के पहले सेशन में रहीम ने 200 गेंद में शतक पूरा किया। मुशफिकुर टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं। इसके अलावा, वह 6000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले बांग्लादेश बल्लेबाज बनने की उपलब्धि के भी करीब हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button