विदेश

Bangladesh’s interim government ने शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट किया रद्द

ढाका
 बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने अपदस्थ प्रधान मंत्री शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया। एएफपी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सरकार का यह फैसला उस वक्त आया है, जब संयुक्त राष्ट्र की एक टीम यह आकलन करने के लिए ढाका पहुंची थी कि कथित मानवाधिकार उल्लंघन की जांच की जाए या नहीं।

इधर पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ मुकदमे दर्ज होने का सिलसिला जारी है।  उन पर हत्या का एक और मामला दर्ज हुआ। हसीना और 46 अन्य पर चार अगस्त को हुए आंदोलन के दौरान ढाका में एक हॉकर की हत्या का आरोप लगाया गया है। न्यायालय के आदेश पर अशुलिया पुलिस स्टेशन में यह मामला दर्ज हुआ है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद हसीना पर जघन्य अपराधों के 45 मामले दर्ज हो चुके हैं। इनमें से 28 मामले हत्या के हैं।

हिंसा की जांच के लिए UN का दल बांग्लादेश पहुंचा

बांग्लादेश में जुलाई और अगस्त में छात्र आंदोलनों के दौरान हुई हिंसा और मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का तीन सदस्यों का दल  रोरी मंगोवेन के नेतृत्व में ढाका पहुंच गया। यह दल आठ दिन बांग्लादेश में रहकर पूर्व की हसीना सरकार पर लगे आरोपों की जांच करेगा।

संयुक्त राष्ट्र का यह दल अंतरिम सरकार के अनुरोध पर आया है। यह दल अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हुए हमलों की घटनाओं की भी जांच करेगा। यह दल अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस के साथ वार्ता भी करेगा। बांग्लादेश में हुई घटनाओं की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र का दल पहली बार वहां पहुंचा है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दो दौर में हुई हिंसा में कुल 650 लोग मारे गए थे।

हत्या मामले में दो टीवी पत्रकार गिरफ्तार

पीटीआई के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना समर्थक न्यूज चैनल एकतोर टीवी के पूर्व समाचार प्रमुख शकील अहमद और पूर्व प्रमुख संवाददाता फरजाना रूपा को हत्या के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है। पत्रकार दंपती को बुधवार रात ढाका के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पेरिस के लिए रवाना होने से पहले गिरफ्तार किया गया था। न्यायालय ने पूछताछ के लिए उन्हें चार दिन के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। दोनों पत्रकारों पर हसीना के इस्तीफे की मांग वाले आंदोलन में शामिल वस्त्र व्यापारी की हत्या का आरोप है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button