मध्यप्रदेश

इंदौर, देवास, उज्जैन सहित 26 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, भोपाल-इंदौर सहित कई शहरों में रातभर बरसा पानी

भोपाल

मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और रतलाम समेत कुछ जिलों में गुरुवार रात से ही बारिश हो रही है। सागर में 6 साल की बच्ची नदी में बह गई। देर रात तक उसका पता नहीं चल पाया था।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग का कहना है कि बांग्लादेश में कम दबाव का क्षेत्र बना है। एक ट्रफ लाइन पुरुलिया, श्रीगंगानगर, देहरी, रोहतक और उरई होते हुए इस कम दबाव के क्षेत्र तक गई है।

इसके अलावा अरब सागर, गुजरात, झारखंड में चक्रवात बने हुए हैं‌। वहीं, जम्मू-कश्मीर में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। मौसम विभाग का कहना है कि एक-दो दिन में बंगाल की खाड़ी में भी चक्रवात बनने के आसार दिखाई दे रहे हैं। इन सब परिस्थितियों की वजह से प्रदेश में झमाझम बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के बुरहानपुर, शिवपुरी, खंडवा, गुना, खरगोन, शाजापुर, मंडला, उज्जैन, बालाघाट, आगर-मालवा, सिवनी, रतलाम, छिंदवाड़ा, मंदसौर, पांढुर्णा, नीमच, अशोकनगर, बड़वानी, निवाड़ी, देवास, टीकमगढ़, इंदौर, पन्ना, सीहोर, दमोह और बैतूल में भारी बारिश होगी। जबकि, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में एक साथ दो मानसून सिस्टम सक्रिय हैं। इससे पूर्वी पश्चिमी मध्य प्रदेश भीग रहे हैं। अगले 2 दिनों तक बेतूल, हरदा खंडवा, सीहोर, नर्मदापुरम, अलीराजपुर झाबुआ सहित 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट आसार बनते दिखाई दे रहे हैं।

राजधानी भोपाल एक घंटे में एक इंच पानी बरस गया। रात भर में यहां 2 इंच के करीब बारिश हुई। बालाघाट के परसवाड़ा में पांच इंच, रीवा के हनुमान में पांच इंच, ग्वालियर की घाटी गांव में 4 इंच बारिश दर्ज की गई।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन और मानसून ट्रफ के चलते आज इंदौर-उज्जैन समेत 26 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इसके बाद भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। 25 अगस्त से सिस्टम और मजबूत हो जाएगा।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर-मालवा, उज्जैन, शाजापुर, सीहोर, इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। बाकी जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है।

सागर: 6 साल की बच्ची का पैर फिसला, नदी में बह गई

सागर के रजवांस गांव में झिनझिन नदी उफान पर है। गुरुवार शाम सपना (6) पिता गाथा काछी बहनों के साथ नदी किनारे खड़ी थी। अचानक पैर फिसला और वह तेज बहाव में बह गई। बहनों की चीख-चिल्लाहट सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे लेकिन बच्ची का देर रात तक पता नहीं चल सका। शुक्रवार सुबह दोबारा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। सुबह करीब पौने 11 बजे गांव से 200 मीटर दूर झाड़ियों में बच्ची का शव मिला।

भोपाल: बस स्टैंड समेत निचले इलाकों में भरा पानी

भोपाल में गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात बारिश से नादरा बस स्टैंड समेत कई निचले इलाकों में पानी भर गया। तुलसी नगर, हर्षवर्धन नगर समेत 50 से अधिक इलाकों में करीब एक घंटे बिजली गुल रही। शुक्रवार सुबह से भी रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त में भोपाल में 13 इंच बारिश होने का ट्रेंड है। इस बार अब तक 10 इंच से ज्यादा पानी बरस चुका है। वहीं, सीजन में 34 इंच से ज्यादा बारिश हो गई है, जो सीजन की करीब 90 प्रतिशत तक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button