मध्यप्रदेश

साउथ वेस्टर्न भोपाल बायपास की सैद्धांतिक मंजूरी के विरोध को लेकर पर्यावरणविद हुए लाममंद

भोपाल
कई आंदोलन और तमाम विरोध के बाद केंद्र सरकार ने राजधानी में प्रस्तावित साउथ वेस्टर्न भोपाल बायपास के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसी मुहिम के विरोध में आज संचालन समिति की एक बैठक इंडियन काफी हाउस बोर्ड ऑफिस चौराहा भोपाल में रखी गई। इस बैठक में आगे की रणनीति तय की गई जिसे चरणवद किया जायेगा। आज की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है की सर्व प्रथम सरकार को अपने इस निर्णय पर पुनः विचार करना चाहिए और अपने प्लान को परिवर्तित करना चाहिए।

जिससे हमारे भोपाल की आन,शान और सुसज्जित बड़ा तालाब बचा रहे। आज की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री दीपक जोशी ने कहा की यदि इस बायपास को मंजूरी मिल जाती है तो भोपाल का पर्यावरण प्रभावित होगा साथ ही बड़ा तालाब पूरी तरह से समाप्त हो जायेगा। शामिल हुए सभी पर्यावरणविद ने अपनी बात रखते हुए इस योजना को रोकने के लिए कहा।एक सुर में सरकार को चेताने के लिए चरणवद कार्यक्रम की घोषणा की। डा.राजीव जैन सामाजिक कार्यकर्ता और पर्यावरणविद ने बताया की सर्वप्रथम सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर स्लोगन, नारे और बड़े तालाब को बचाने के लिए कई तरह के वीडीओ और रील से लोगो को जागरूक किया जायेगा।

उसके बाद 8 सितंबर 2024 दिन रविवार शाम 5 बजे वोटक्लब भोपाल पर सभी पर्यावरणविद, सामाजिक कार्यकर्ता और आम जन एकत्रित होकर  नुक्कड़ नाटक, गीत संगीत और भाषण से जागरूक करेगे।उसके बाद 22 सितंबर 2024 दिन रविवार को एक पैदल मार्च रोशनपुरा चौराहा से शुरू होकर डिपो चौराहा तक जायेगा। आज की बैठक में पूर्व महापौर दीपचंद यादव,पार्षद मो.सरवर, पर्यावरणविद राशिद नूर खान, प्रभाष जेटली,कमल राठी,के आर पठान,पूर्णिमा वर्मा,विवेक सक्सेना,धीरेंद्र, कचरा प्रबंधन से इम्तियाज अली,सामाजिक कार्यकर्ता जतिंदर पाल सिंह,हैदर यार खान, विकास अग्रवाल, संतोष जैन,प्रमोद शर्मा हर्षित दुबे और नीरज गुप्ता उपस्थित रहे।
डा राजीव जैन
  सदस्य
साउथ वेस्टर्न मूवमेंट बायपास संचालन समिति ,भोपाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button