उत्तर प्रदेश

मौसम विभाग की चेतावनी- यूपी समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, इस दिन शुरू होगी बारिश

लखनऊ
उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी, हिमाचल प्रदेश में तापमान काफी कम है। इसके अलावा, सुबह और रात के समय पड़ रहे घने कोहरे ने भी परेशानी बढ़ा दी है। वहीं, नए साल के मौके पर उत्तर प्रदेश समेत कईराज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों में अगले दो दिनों तक घने से घना कोहरा पड़ने वाला है। इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में भी अगले दो दिनों तक कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बरकरार रहने वाली है। मिनिमम टेम्प्रेचर की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी यूपी और उत्तरी राजस्थान में 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है, जबकि दिल्ली, साउथ राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश के इलाकों में यह 10-12 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब में 31 दिसंबर की रात से दो जनवरी की सुबह तक घने से घना कोहरा पड़ने वाला है। हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 31 दिसंबर की रात से दो जनवरी की सुबह तक काफी घना कोहरा देखने को मिलेगा। वहीं, राजस्थान, उत्तरााखंड में 31 दिसंबर की रात से दो जनवरी की सुबह तक कोहरा छाया रहेगा। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी अगले तीन दिनों तक सुबह के समय कोहरा देखने को मिलने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा में 31 दिसंबर और एक जनवरी को कोल्ड डे की स्थिति रहेगी। वहीं, पंजाब में दो जनवरी से चार जनवरी तक, हरियाणा में एक जनवरी से चार जनवरी तक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 31 दिसंबर और एक जनवरी को कोल्ड डे के हालात रहने वाले हैं।

वहीं, कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट है। तमिलनाडु, साउथ केरल, लक्षद्वीप में 31 दिसंबर को तेज बारिश होगी। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आज हल्की बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में दो जनवरी से चार जनवरी तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button